Vistaar NEWS

MP News: भोपाल को सोलर सिटी बनाने की तैयारी, खपत से 3 गुना ज्यादा बिजली का होगा उत्पादन

MP News

प्रतीकात्मक तस्वीर

MP News: सांची के बाद अब भोपाल भी जल्द ही सोलर सिटी बनने जा रहा है. शहर को सोलर सिटी बनाने की तैयारियां जोरों से चल रही हैं. ऊर्जा विभाग ने इसको लेकर एक सर्वे भी करा लिया है. सर्वे के जरिए कुछ इलाकों को चिन्हित किया गया है, जहां कम से कम 3 लाख से ज्यादा घरों में सोलर पैनल लगाए जा सकते हैं. अगर ऐसा हुआ तो भोपाल में सोलर पैनल से 1322 मेगावॉट बिजली हर रोज पैदा हो सकती है. जबकि भोपाल में हर दिन बिजली की खपत 300 मेगावॉट है. शुरुआत में करीब 1 हजार घरों में सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य रखा गया है, लेकिन आगे ये संख्या बढ़ाई जाएगी.

भोपाल से सभी वार्डों का हुआ सर्वे

ऊर्जा विभाग ने ड्रोन से शहर के सभी वार्डों का एक सर्वे कराया है. सर्वे में विभाग को काफी जगह मिली है. शहर के वार्डों में कम से कम 3 लाख से ज्यादा घरों में सोलर पैनल लगाए जा सकते हैं. शहर में अभी लगभग 7 हजार घरों में सोलर पैनल लगे हैं.

ये भी पढ़ें: MP News: जिस मंत्री को मिली दूसरे मंत्रियों को बंगले बांटने की जिम्मेदारी, उन्होंने सबसे पहले बदल लिया अपना ठिकाना

सोलर पैनल लगने से क्या फायदा

मध्य प्रदेश बिजली के लिए अब आत्मनिर्भर बनेगा अब तक एमपी में 3900 मेगावॉट से ज्यादा बिजली का उत्पादन होता है. प्रदेश में बिजली की डिमांड 10 हजार मेगावॉट से भी ज्यादा है. सोलर पैनल से बिजली बनने से प्रदेश को बिजली खरीदनी नहीं पड़ेगी.

सोलर पैनल लगवाने पर मिलेगी सब्सिडी

भोपाल में सोलर पैनल लगवाने वालों को सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाएगी. 1 किलोवॉट के सोलर पैनल पर 18 हजार रुपये, 2 किलोवॉट के सोलर पैनल पर 20 हजार रुपये की सब्सिडी मिलेगी.

Exit mobile version