Vistaar NEWS

MP के कलेक्टरों को आयुक्त लोक शिक्षण का फरमान, शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कामों से करें मुक्त, परीक्षा और राजस्व से जुड़े हुए कामों में भी नहीं लगेगी ड्यूटी

Commissioner of Public Instruction Office

आयुक्त लोक शिक्षण कार्यालय

MP News: आयुक्त लोक शिक्षण शिल्पा गुप्ता ने जिलों में कलेक्टरों द्वारा शिक्षकों को स्कूल में पढ़ाई के काम से हटाकर अन्य दूसरे गैर शैक्षणिक कामों के लिए संलग्न किए जाने पर नाराजगी जाहिर की है. उन्होंनें प्रदेश के सभी कलेक्टरों को पत्र लिखकर कहा है कि जिलों में शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्यों से संलग्न किया जा रहा है यह ठीक नहीं है.

उन्होंने सभी को निर्देशित किया है कि शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्यों से मुक्त कर मूल पदस्थापना के लिए कार्यमुक्त कर उनसे शिक्षण कार्य कराना सुनिश्चित कराएं. आयुक्त लोक शिक्षण शिल्पा गुप्ता ने कलेक्टरों, सभी जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों और जिला शिक्षा अधिकारियों, स्कूल शिक्षा विभाग के संभागीय संयुक्त संचालकों को कहा है कि भविष्य में यदि शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्यों में लगाया जाता है तो ऐसा कराने वाले संबंधित अधिकारियों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी. आयुक्त लोक शिखण ने शिक्षा का अधिकार अधिनियम के प्रावधानों और न्यायालयीन प्रकरणों में पारित निर्णयों का उल्लेख करते हुए शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्यों में नहीं लगाए जाने के निर्देश दिए है.

उन्होंने यह भी कहा है कि इस संबंध में आयुक्त लोक शिक्षण कार्यालय से समय-समय पर निर्देश जारी किए गए है. उन्होंने सामान्य प्रशासन विभाग के 25 जून 2013, 8 नवंबर 2017, स्कूल शिक्षा विभाग के 30 मई 2017 और 20 सितंबर 2019 और आयुक्त लोक शिक्षण के 6 फरवरी 2016 और 21 जून 2019 के निर्देशों का हवाला देते हुए उनका पालन करने के लिए कलेक्टरों को निर्देशित किया है.

यह भी पढ़ें-  रीवा में सड़क का विरोध कर रही थीं दो महिलाएं, दबंगों ने डंपर से मुरूम डालकर जमीन में गाड़ दिया, Video

अतिआवश्यक सेवाओं का हवाला देते हुए लगती थी ड्यूटी

प्रदेश के कलेक्टर शिक्षकों की अतिआवश्यक सेवाओं का हवाला देते हुए ड्यूटी लगा देते हैं. कभी राजस्व अमले की मदद के लिए तो कभी परीक्षा में ड्यूटी लगा दी जाती है. चंबल में शिक्षकों को गाय पकड़ने की ड्यूटी लगाए जाने का आदेश पिछले दिनों सुर्खियों में आया था.

प्रभावित होती है छात्रों की पढ़ाई

स्कूलों में प्रवेश छात्रों ने ले लिया है. अब शिक्षकों स्कूल में पढ़ाने के बजाय दूसरे विभागों के काम करेंगे तो फिर छात्रों की पढ़ाई भी प्रभावित होगी. यही वजह है कि आयुक्त ने सभी कलेक्टरों को निर्देश दिए हैं कि शिक्षकों की ड्यूटी गैर शैक्षणिक कार्यों में न लगाई जाए. बहरहाल, आने वाले दिनों में स्कूलों में परीक्षा भी होगी.

Exit mobile version