Vistaar NEWS

Mahakal Mandir: महाकालेश्वर मंदिर में बना रिकॉर्ड, भक्त कर रहे दिल खोलकर दान, 10 माह में आया 144 करोड़ का चढ़ावा

Mahakal Mandir:

उज्जैन: महाकाल की तस्वीर

Mahakal Mandir: 12 ज्योतिर्लिंग में से एक महाकालेश्वर मंदिर है. इसकी एक अलग ही पहचान है. दूर-दूर से भक्त दर्शन के लिए महाकाल की नगरी उज्जैन पहुंचते हैं. रोजाना लगभग लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं. इसके साथ ही बाबा के दरबार पर भक्त दिल खोल कर भी दान करते हैं, चढ़ावा चढ़ाते हैं. ये चढ़ावा और भी बढ़ गया है, जबसे महाकाल लोक का निर्माण हुआ है.

10 माह में 144 करोड़ का दान

बता दें कि महाकाल लोक निर्माण होने के बाद से ही महाकाल नगरी में भक्तों की संख्या में इजाफा हुआ है. बात करें पिछले 10 माह की तो पिछले 10 माह में महाकाल के खजाने में 144 करोड़ रुपये का दान आया है. दान के रुप में सबसे ज्यादा बाबा महाकाल को भोग लगे हुए लड्डू हैं, जो प्रसाद के रूप में भक्त ले जाते हैं. यही वजह है कि महाकाल मंदिर में आने वाला दान दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है.

ये भी पढ़ें: MP News: 31 विभागों के खर्च पर मोहन सरकार ने हटाई रोक, पीएम की गारंटी योजनाओं के लिए नहीं लेनी होगी अनुमति

देश-विदेश से आते श्रद्धालु

देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालु बाबा महाकाल का आशीर्वाद लेकर दिल खोलकर बाबा के दरबार दान करते हैं. भारत में ही नहीं विदेश में भी बाबा के भक्त हैं. जो हर साल बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन पहुंचते हैं, और बाबा के दर्शन कर आशीर्वाद लेते हैं. इसके साथ ही बाबा को सोना, चांदी, हीरा के साथ ही नगद भी दान के रूप में महाकाल की दान पेटी में डालते हैं.

महाकाल लोक बनने से बढ़े श्रद्धालु

महाकाल मंदिर में श्रद्धालु तो पहले भी हजारों में होती थी. लेकिन 11 अक्टूबर 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महाकाल लोक के लोकर्पण करने के बाद से रोजाना दो से ढाई लाख भक्त दर्शन के लिए पहुंचते हैं और दिल खोलकर चढ़ावा भी चढ़ाते हैं. साथ ही प्रसाद के रूप में लड्डू घर लेकर जाते हैं, जिससे दान की राशि और भी बढ़ जाती है.

Exit mobile version