Vistaar NEWS

Lok Sabha Election 2024: भोपाल के 2,097 पोलिंग बूथों पर तैनात रहेगी कंपनियां, 2200 जवानों की निगरानी में होगा मतदान

Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024: राजधानी में तीसरे चरण के चुनाव के लिए पुलिस ने पूरी तैयारी कर ली है. राजधानी में 2,097 पोलिंग बूथ पर मतदान होना है. सुरक्षा के लिहाज से 2,200 जिला बल के पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. इसके अलावा पैरामिलिट्री फोर्स की 9 कंपनियां तैनात की गई हैं. चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद FST और SST की टीम निगरानी रखेंगे. साथी पुलिस के सभी अधिकारी भी 48 घंटे तक अलर्ट मोड पर रहेंगे.

भोपाल पुलिस कमिश्नर हरि नारायण चारी मिश्रा ने बताया कि मतदान केंद्रों पर 9 कंपनियां तैनात रहेंगी. इसके अलावा चुनाव से पहले 10 हजार से अधिक अपराधियों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की गई है. वहीं 218 बदमाशों को जिला बदल भी किया गया है. 80 बदमाश जिले से बाहर भेज भी जा चुके हैं.

आचार संहिता लागू होने के बाद अब तक 55 लाख रुपए नगद भी जब्त किया गया है. भोपाल में 162 अति संवेदनशील है और इसके अलावा 132 संवेदनशील बूथ भी है. जिन पर खास तौर पर निगरानी की जा रही है. पुलिस कमिश्नर ने बताया कि सीसीटीवी कैमरा के जरिए वेब कास्टिंग की जाएगी. इसके लिए एक सेंट्रल कंट्रोल रूम भी बनाया गया है. साथ ही मोबाइल पेट्रोलिंग टीम भी गठित की गई है. सूचना मिलने के बाद क्यूआरटी टीम मौके पर पहुंचेगी.

यह भी पढ़ें: बेंगलुरू में गृह मंत्री अमित शाह से मिले राजा भैया, क्या यूपी में अब बदलेगा माहौल?

होटल और गेस्ट हाउस में पुलिस की सर्चिंग तेज

तीसरे चरण में भोपाल सहित 9 लोकसभा सीटों पर चुनाव होना है. चुनाव प्रचार की अवधि खत्म होने के बाद पुलिस की टीम सक्रिय हो गई है. चुनाव आयोग के नियम के मुताबिक चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद कोई भी बाहरी व्यक्ति नहीं रह सकता है. इसकी पड़ताल के लिए पुलिस ने होटल और गेस्ट हाउस में सर्चिंग तेज कर दी है. बिना कारण गेस्ट हाउस और होटल में रहने वाले लोगों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई भी कर सकती है.

कल से सील हो जाएगी सीमाएं

7 मई को भोपाल लोकसभा सीट पर चुनाव होना है कल से भोपाल के आसपास के क्षेत्र को सील कर दिया जाएगा. जरूरी वाहनों को ही सिर्फ आने की अनुमति रहेगी. इसके अलावा जिनके पास भोपाल में प्रवेश का सही कारण होगा, उन्हें रोक नहीं जाएगा. इसके अलावा भारी वाहनों को भी शहर के बाहर से ही डायवर्ट किया जाएगा. वहीं चुनाव के मद्देनजर रखते हुए एफएसटी और एसएसटी टीम भी निगरानी करेगी.

 

Exit mobile version