Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग ने जारी की मतदाता सूची, MP में वोर्टस का आंकड़ा 5 करोड़ के पार

जानकारी के मुताबिक, 3 लाख 72 हजार नाम नई सूची में काटे गए हैं. सूची में 2 करोड़ 73 लाख 87 हजार 122 महिला वोटर हैं, साथ ही पुरुषों की संख्या 2 करोड़ 89 लाख 51 हजार 705 बताई गई है.
चुनाव आयोग मध्य प्रदेश

चुनाव आयोग मध्य प्रदेश

Lok Sabha Election 2024: आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने तैयारियां शुरू कर दी है. शुक्रवार को निर्वाचन आयोग ने प्रेस कान्फ्रेंस करते हुए लोकसभा चुनावों के मद्देनजर वोटरों की अंतिम सूची जारी कर दी है. दरअसल, कुछ ही महीनों में लोकसभा चुनाव होने है, इसके चलते तैयारी में लगे निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं की अंतिम सूची जारी कर दी है.

लोकसभा चुनाव को लेकर देशभर में तैयारियां तेज हो गई है, आगामी चुनावों को लेकर सरकार समेत तमाम पार्टियां तैयारियों में जुट गई है, चुनाव आयोग ने भी आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए आगामी लोकसभा चुनावों के लिए अपनी अंतिम मतदाता सूची जारी कर दी है. आयोग द्वारा जारी लिस्ट में मध्य प्रदेश में मतदाताओं की कुल संख्या 5 करोड़ 63 लाख 40 हजार बताई गई है. लिस्ट में मतदाताओं की संख्या में 3 लाख 41 हजार मतदाताओं की संख्या बढ़ गई है. जारी लिस्ट में 7 लाख 64 हजार नए मतदाता जोड़े गए हैं.

 

जानकारी के मुताबिक, 3 लाख 72 हजार नाम नई सूची में काटे गए हैं. सूची में 2 करोड़ 73 लाख 87 हजार 122 महिला वोटर हैं, साथ ही पुरुषों की संख्या 2 करोड़ 89 लाख 51 हजार 705 बताई गई है. इस सूची में 1237 थर्ड जेंडर वोटर भी जोड़े गए हैं. सबसे ज्यादा इंदौर में 23 हजार 279 नाम जोड़े गए हैं. वहीं इंदौर के बाद रायसेन में 18 हजार 370 दूसरे सबसे ज्यादा नाम जोड़े गए है. चुनाव आयोग ने जानकारी देते हुए बताया कि नाम जोड़ने और घटाने का काम अभी भी चलता रहेगा साथ ही आयोग ने जनता से भी अपील की है कि यदि किसी मतदाता का नाम छूट गया है या कही पर यदि नाम हटाने के प्रक्रिया बाकी रह गई है तो वो लगातार जारी रहेगी.

आयोग ने बताया लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों पर फर्जी खबर

बता दें कि हाल ही में सोशल मीडिया पर एक खबर फैली हुई थी कि 16 अप्रैल को लोकसभा चुनाव होगा और आचार संहिता फरवरी में लागू हो रही है इसको लेकर भी चुनाव आयोग ने पोस्ट शेयर करते हुए जानकारी दी है कि ये खबर फर्जी है. चुनाव की तारीखों का ऐलान अब तक नहीं हुआ है.

ज़रूर पढ़ें