Vistaar NEWS

MP BJP Candidates: लोकसभा चुनाव के लिए BJP ने 24 नामों का किया ऐलान, ग्वालियर-चंबल अंचल की सीटों पर दिखा नरेंद्र सिंह तोमर का दबदबा

sindhiA IMAGE

नरेंद्र सिंह तोमर (मध्य)

MP BJP Candidates: लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी की पहली सूची जारी कर दी है. बीजेपी की इस सूची में ग्वालियर चंबल अंचल में लोकसभा सीटों पर एक बार फिर वर्तमान विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर का दबदबा देखने को मिला है. क्योंकि पार्टी द्वारा मुरैना, ग्वालियर और भिंड दतिया में जिन बीजेपी नेताओं को टिकट दिया है. वे विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर के करीबी माने जाते हैं. इसके साथ ही ज्योतिरादित्य सिंधिया को उनकी परंपरागत सीट गुना शिवपुरी से टिकट मिला है.

नरेंद्र सिंह तोमर के कद को लेकर थी चर्चाएं

गौरतलब है कि केंद्रीय मंत्री से विधानसभा अध्यक्ष बने नरेंद्र सिंह तोमर को लेकर चर्चाएं थीं कि पार्टी में उनका कद के साथ वर्चस्व भी कम हो गया है. लेकिन लोकसभा टिकट की पहली सूची में हुई नामों की घोषणा कोई और ही इशारा कर रही है. दरअसल ग्वालियर में भारत सिंह कुशवाह, भिंड दतिया से एक बार फिर संध्या राय और मुरैना से शिवमंगल सिंह तोमर को टिकिट दिया गया है. वर्तमान में तीनों ही विधानसभा अध्यक्ष के करीबी माने जाते हैं.

ग्वालियर से भारत सिंह कुशवाह को माैका

भारत सिंह कुशवाह का यह पहला लोकसभा चुनाव है. इससे पहले वे भाजपा से ग्वालियर ग्रामीण क्षेत्र से दो बार विधायक रह चुके हैं. वे सरकार में दर्जा प्राप्त मंत्री भी रह चुके हैं. अपने तीसरे विधानसभा चुनाव में वे कांग्रेस के साहब सिंह गुर्जर से लगभग 3 हजार वोट से हारे थे. ये भाजपा में विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर के करीबी माने जाते हैं और पार्टी ने एक बार फिर इन्हें लोकसभा चुनाव में मौका दिया है.

ये भी पढ़े: खजुराहो से वीडी शर्मा, विदिशा से शिवराज, गुना से सिंधिया…लोकसभा चुनाव के लिए BJP ने एमपी के 24 प्रत्याशियों की जारी की लिस्ट

मुरैना श्योपुर से शिवमंगल सिंह तोमर को टिकट

भाजपा ने मुरैना लोकसभा सीट के लिए विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर के नजदीकी रहे शिवमंगल सिंह तोमर को टिकट दिया है. शिवमंगल बीजेपी के पूर्व जिला महामंत्री उपाध्यक्ष और 2 बार विधायक रह चुके हैं.

भिंड दतिया से पूर्व विधायक संध्या राय मैदान में

संध्या राय एक लंबे समय से राजनीति से जुड़ी हैं. विधान सभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर के वर्तमान विधायक की क्षेत्र दिमनी से पूर्व में विधायक भी रह चुकी हैं. बताया जाता है कि विधानसभा अध्यक्ष तोमर से वे लंबे समय से जुड़ी रही हैं. साल 2000-05 तक मंडी अध्यक्ष रहीं. संध्या राय 2003-2008 में मुरैना के दिमनी से पूर्व विधायक रहीं. 2009-2012 तक महिला मोर्चा की प्रदेश उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाली. 2015-16 में प्रदेश मंत्री भाजपा, 2017-18 राज्य महिला आयोग की सदस्य रहीं है. इसके अलावा वे 2019 से अबतक भाजपा से भिंड दतिया से सांसद भी रही हैं. भाजपा ने एक फिर से उन्हें टिकिट देकर जातिगत समीकरण को साधने का प्रयास किया है.

गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया पर भरोसा

पिछली बार 2019 के चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर ज्योतिरादित्य सिंधिया अपने ही समर्थक और वर्तमान बीजेपी सांसद के पी यादव से हार गए थे. उस दौरान भाजपा सांसद के पी यादव को 6,14,049 वोट मिले थे तो वही सिंधिया को 4,88,500 वोट मिले थे.

Exit mobile version