Vistaar NEWS

MP News: एमपी में मौसम ने बदला मिजाज, 4 दिनों तक रहेगा असर

weather image

एमपी के कुछ जिलों मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया है.

भोपाल: मध्य प्रदेश में मौसम ने मिजाज बदल लिया है. अब अगले 4 दिन ओले-बारिश का दौर चल सकता है. जिससे मंडला डिंडोरी छिंदवाड़ा और पांढुर्ना के जिलों में बारिश के साथ ओले गिरने की भी संभावना जताई गई है. वहीं इसका असर जबलपुर रीवा शहडोल मंडल नरसिंहपुर उमरिया सहित पूर्वी हिस्से की 26 जिलों में दिखाई पड़ सकता है. नर्मदापुरम संभाग में मौसम बदला रहेगा इसके साथ ही भोपाल इंदौर ग्वालियर उज्जैन संभाग में हल्के बादल छा सकते हैं, साथ ही कई जिलों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी भी चलने का अनुमान मौसम विभाग की तरफ से जताया गया है.

तेज धूप के कारण दिखने लगा गर्मी का असर

आपको बता दें कि अब दिन में तेज धूप के कारण गर्मी अपना असर दिखाने लगी है. प्रदेश के 12 जिलों में अधिकतम पारा 35 डिग्री के ऊपर पहुंच गया है. सिवनी में दिन का पर सबसे ज्यादा 36.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया इसके साथ ही मंडल खंडवा नर्मदा पुरम बैतूल धार रतलाम दाहोद खरगोन भोपाल इंदौर उज्जैन नरसिंहपुर और सीधी में भी पारे में बढ़ोतरी देखी गई है. वहीं अभी सबसे कम तापमान पचमढ़ी जिले में दर्ज किया गया है जो की 29.6 डिग्री सेल्सियस था. वहीं न्यूनतम तापमान दतिया में रात का पारा सबसे कम दर्ज किया गया.  प्रदेश के 10 जिलों में रात का पर 18 डिग्री से ऊपर चल रहा है. वहीं नर्मदापुरम में सबसे ज्यादा 20 डिग्री तापमान रिकार्ड किया गया. इसके अलावा इंदौर भोपाल छिंदवाड़ा नरसिंहपुर दमोह सतना टीकमगढ़ सीधी शिवानी और दतिया में पर काम रिकॉर्ड किया गया तो वहीं धार और ग्वालियर में भी तापमान में गिरावट देखी गई.

ये भी पढ़े: लोकसभा चुनाव से ठीक पहले एमपी में 47 IPS का ट्रांसफर, 9 IAS अफसर भी शामिल

विदर्भ तक ट्रफ लाइन गुजर का गुजरना बड़ी वजह

वहीं इस पूरे मामले पर मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी उत्तरी उड़ीसा के ऊपर से छत्तीसगढ़ होते हुए विदर्भ तक ट्रफ लाइन गुजर रही है इस कारण से दक्षिण पश्चिमी हवाएं अरब सागर से नमी लेकर आ रही है. जिस वजह से दक्षिण पूर्वी हवाएं बंगाल की खाड़ी से मध्य प्रदेश के पूर्वी हिस्से में भी नमी ला रही है. इसी वजह से बारिश ओले और तेज आंधी चलने की संभावना है, इसके अलावा जबलपुर संभाग के सभी जिलों में ओलावृष्टि भी हो सकती है और बारिश तो होने की ज्यादा संभावना है.

इन जिलों पर ओले गिरने की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक कुछ जिलों में ओले गिरने की संभावना जताई गई है. जैसे जबलपुर छिंदवाड़ा सिवनी पांढुर्ना बालाघाट मंडला कटनी डिंडोरी नरसिंहपुर सागर दमोह उमरिया शहडोल टीकमगढ़ मऊगंज सीधी सिंगरौली में अगले 4 दिन तक बारिश और आली गिरने की संभावना है इसके अलावा मंडल और डिंडोरी में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है. वहीं 20 मार्च की रात से डिस्टरबेंस भी एक्टिव होगा और इसका असर फिर प्रदेश में देखने को मिलेगा.

Exit mobile version