Vistaar NEWS

Maha Shivratri 2024: महाकाल के दरबार में महाशिवरात्रि की तैयारी तेज, 15 लाख ज्यादा श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान

Mahakaleshwar Temple

महाशिवरात्रि की तैयारी

Maha Shivratri 2024: महाकाल की नगरी उज्जैन में महाकाल लोक के लोकार्पण के बाद मंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. इस साल महाशिवरात्रि 8 मार्च को मनाई जाएगी. महाशिवरात्रि के मौके पर महाकाल मंदिर में 15 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है. इसको लेकर प्रशासन ने अभी से ही इसी अनुमानित संख्या के आधार पर व्यवस्था की तैयारी करने में जुट गई है.

बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में रोजाना लाखों भक्त दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. इस बार महाशिवरात्रि पर प्रशासन को उम्मीद है कि इन तीन दिनों में 15 लाख से ज्यादा भक्त बाबा महाकाल के दर्शन के लिए आएंगे. नए साल पर दर्शन व्यवस्था महाशिवरात्रि की रिहर्सल थी.

तब दर्शन के लिए व्यवस्था काफी हद तक बढ़िया रही थी. श्रद्घालुओं को कम समय में बिना किसी परेशानी के भगवान महाकाल के दर्शन हुए. वहीं महाशिवरात्रि पर बड़े गणेश हरसिद्धि चौराहा और चारधाम मंदिर तक लोगों की भीड़ के साथ जूता स्टैंड की व्यवस्थआ पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा.

श्रद्धालुओं को मिलेगी हेलिकाप्टर की सुविधा

कुछ समय बाद महाकाल के भक्तों को मंदिर के पास हेलिकॉप्टर की सुविधा भी मिलेगी. प्रदेश में मोहन सरकार के आने के बाद सीएम ने अधिकारियों को हैलिपेड के लिए मंदिर के पास जगह देखने के लिए निर्देश दिए हैं.

ये भी पढ़ें: Bihar News: नीतीश कुमार पर भड़के तेज प्रताप यादव, कहा- ‘पलटिस कुमार को भी करना चाहिए ‘गिरगिट रत्न’ से सम्मानित’

महाशिवरात्रि को लेकर प्रशासन काफी पहले से ही तैयारियों में जुटा हुआ है. इस बार चारधाम पार्किंग और त्रिवेणी संग्रहालय से लेकर महाकाल मंदिर तक के लिए कई जगह पर बैरिकेट्स लगाए जाएंगे. साथ ही महाशिवरात्रि पर दर्शन के लिए तीन लाइन लगाई जाएगी ताकि लोगों को बिना परेशानी के बाबा महाकाल के दर्शन हो सकें.

Exit mobile version