MP Board Exam: शिवपुरी के ‘मुन्ना भाई’ को पर्यवेक्षकों ने भेजा जेल, दोस्त के बदले परीक्षा देने पहुंचा था छात्र

MP Board Exam: केन्द्राध्यक्ष संजीव पुरोहित ने बताया कि परीक्षा शुरू होने के कुछ समय बाद उपस्थिति पत्रक चेक किए गए तो मामले का खुलासा हुआ.
EXAM CENTER SHIVPURI

MP Board Exam: शिवपुरी से अजब-गजब किस्सा सामने आया है. यहां रिश्तेदार की शादी में जाने का जुनून छात्र पर ऐसा सवार हुआ कि उसने अपनी जगह अपने दोस्त को ही परीक्षा के लिए भेज दिया. 10वीं के सामाजिक विज्ञान की परीक्षा के लिए उसने अपने दोस्त को भेज दिया. लेकिन इनविलिजेटर की सजगता की वजह से फर्जी मुन्ना भाई के फर्जीवाड़े का भंडाफोड़ हुआ.

फर्जी मुन्ना भाई का फर्जीवाड़ा

शहर के उत्कृष्ट उत्तर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 1 परीक्षा केन्द्र पर पर्यवेक्षकों की सजगता के चलते एक फर्जी परीक्षार्थी को दबोच लिया गया. यह वास्तविक परीक्षार्थी के स्थान पर परीक्षा देने पहुंचा था. एडमिट कार्ड पर फोटो न मिलने पर केन्द्राध्यक्ष को शक हुआ. केंद्र पर तैनात केन्द्राध्यक्ष संजीव पुरोहित ने तत्काल इसकी सूचना वरिष्ठ अधिकारियों को दी और पकड़े गए फर्जी परीक्षार्थी को पुलिस को सौंप दिया. फिलहाल फर्जी परीक्षार्थी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है, छात्रों पर कार्रवाई की जा रही है.

फोटो मिलाने पर खुली पोल

केन्द्राध्यक्ष संजीव पुरोहित ने बताया कि परीक्षा शुरू होने के कुछ समय बाद उपस्थिति पत्रक चेक किए गए तो मामले का खुलासा हुआ. पर्यवेक्षक नरेन्द्र कुशवाहा और नीरा गुप्ता को चेकिंग के दौरान छात्र पर संदेह हुआ. एडमिट कार्ड चेक किया गया, तो फोटो में नजर आ रहे छात्र और परीक्षा में बैठा छात्र मेल नहीं खा रहा था. सख्ती से पूछताछ की तो फर्जी परीक्षार्थी ने फर्जीवाड़े की बात कबूली.

पकड़े जाने पर बताया सच

पकड़े जाने के बाद छात्र ने बताया कि शादी में जाने की वजह से उसने ये पैतरा अपनाया और अपनी जगह पेपर देने के लिए अपने दोस्त को पहुंचा दिया. लेकिन परीक्षा हाल में शिक्षकों की सतर्कता के चलते छात्र का प्लान फेल हो गया.

ज़रूर पढ़ें