Vistaar NEWS

MP Budget Season 2024: बजट सत्र का पहला दिन, सदन में उठा हरदा ब्लास्ट का मुद्दा, कांग्रेस ने पूछे तीखे सवाल

MP Vidhan Sabha

एमपी बजट सत्र

MP Budget Season 2024: मध्य प्रदेश कि 16वीं विधानसभा का बजट सत्र बुधवार से शुरू हो चुका है. इसकी शुरुआत राज्यपाल मंगूभाई पटेल के अभिभाषण से हुई. इस सत्र में सरकार बजट पेश नहीं करेगी. इसकी जगह पर 12 फरवरी को वर्ष 2023-24 के लिए अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा.

इसके साथ ही वर्ष 2024-25 के लिए सरकार लेखानुदान पेश करेगी. यह लेखानुदान अप्रैल से जुलाई 2024 का होगा. लेखानुदान करीब एक लाख करोड़ से ज्यादा का होने का अनुमान है. इसके साथ ही इस सत्र में सरकार अपनी योजना का अनुमानित खर्च भी बताएगी.

प्रदेश सरकार पर आरोप

बजट सत्र के पहले दिन की कार्यवाही के दौरान विपक्ष ने काफी हंगामा किया. पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने हरदा फैक्ट्री ब्लास्ट के मामले पर शासन प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाया है. साथ ही कहा कि कल सदन में हरदा मामला उठाएंगे.

दूसरी तरफ नेता प्रतिपक्ष उमंग संघार ने कहा कि सरकार राज्यपाल से झूठ बुलवा रही, इसलिए सदन की कार्यवाही का बहिष्कार किया है. साथ ही संकल्प पत्र को लेकर कहा कि संकल्प पत्र में किए हुए वादे पूरे नहीं किए हैं. किसानों से लेकर किसी को लाभ नहीं दिया जा रहा. रोजगार नहीं दे रहे और सिर्फ दावे कर रहे हैं.

कैबिनेट मंत्री ने किया पलटवार

सरकार के कैबिनेट मंत्री पहलाद पटेल ने कहा कि राज्यपाल के अभिभाषण के बाद धन्यवाद की परंपरा है. उसमें राय दी जाती है और विधानसभा अध्यक्ष ने संशोधन भी मांगा था. संशोधन के लिए शाम तक का वक्त भी दिया था. लेकिन कांग्रेस को तो विरोध करना था.

वहीं बीजेपी विधायक रामेश्वर शर्मा ने कहा कि विपक्ष राज्यपाल के अभिभाषण पर नहीं बल्कि राम मंदिर पर कांग्रेस ने हंगामा किया. राम मंदिर का निर्माण कांग्रेस को सहन नहीं कर पा रही है, इसलिए विरोध कर रही है.

सदन की कार्यवाही में क्या कुछ रहेगा खास

विधानसभा का बजट सत्र 13 दिन चलेगा. इस दौरान 9 बैठकें होंगी. इसके साथ ही विधायकों द्वारा पूछे गए 2302 सवालों के जवाब दिए जाएंगे. जिनमें 1164 तारांकित और 1139 अतारांकित प्रश्न शामिल हैं. बजट सत्र के दौरान चार स्थगन प्रस्ताव और 259 ध्यानाकर्षण प्रस्ताव आएंगे. इसके साथ ही 12 अशासकीय संकल्प भी लाए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: क्या BJP की मजबूरी हैं कमलनाथ? परिवार के आगे हर मैजिक रहा फेल

इस बजट सत्र के हंगामेदार होने के आसार जताए जा रहे हैं. हरदा ब्लास्ट और कानून व्यवस्था को लेकर विपक्ष सरकार को घेरने की कोशिश करेगा. इसके अलावा विपक्ष भर्ती परीक्षाओं के अटके रिजल्ट, पेपर लीक मामला और धान पर बोनस का मुद्दा भी उठाएगा. वहीं संकल्प पत्र को लेकर भी विपक्ष सरकार को घेरेगा.

Exit mobile version