Vistaar NEWS

MP By Election: बुधनी और विजयपुर उपचुनाव के लिए BJP ने घोषित किए प्रत्याशी, देखें लिस्ट

mp by election

एमपी उपचुनाव

MP By Election: मध्य प्रदेश की बुधनी और विजयपुर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए BJP ने अपने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया है. बुधनी विधानसभा सीट से पूर्व सासंद रमाकांत भार्गव को टिकट दिया गया है. वहीं, विजयपुर सीट से प्रदेश सरकार में वन मंत्री रामनिवास रावत को मैदान में उतारा गया है.

BJP ने की प्रत्याशियों की घोषणा

कौन हैं रमाकांत भार्गव?

सीहोर जिले की बुधनी विधानसभा सीट के लिए BJP ने पूर्व सांसद रमाकांत भार्गव को प्रत्याशी बनाया है. रमाकांत पूर्व CM शिवराज के करीबी माने जाते हैं. लोकसभा चुनाव 2024 में विदिशा से पूर्व सासंद रमाकांत भार्गव का टिकट काटकर ही शिवराज सिंह चौहान को चुनाव लड़ाया गया.

ये भी पढ़ें- बुधनी उपचुनाव के लिए BJP प्रत्याशी फाइनल! जानें कौन हैं रमाकांत भार्गव?

बुधनी पर उपचुनाव क्यों? 

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 में शिवराज सिंह चौहान बुधनी से विधायक चुने गए थे. इसके बाद लोकसभा चुनाव 2024 में शिवराज सिंह विदिशा से सांसद चुने गए. सांसद और केंद्रीय कृषि मंत्री बनने के बाद शिवराज ने बुधनी सीट छोड़ दी. ऐसे में खाली हुई इस सीट पर अब उपचुनाव होने वाले हैं.  इस सीट के लिए 13 नवंबर को वोटिंग होगी और रिजल्ट 23 नवंबर को आएगा.

कौन हैं रामनिवास रावत? 

श्योपुर जिले की विजयपुर विधानसभा सीट के लिए BJP ने प्रदेश सरकार में वन मंत्री रामनिवास रावत को टिकट दिया है. रावत श्योपुर जिले की विजयपुर विधानसभा सीट से 6 बार विधायक रह चुके हैं. OBC नेता के रूप में प्रदेश में उनकी अच्छी पकड़ है. रावत दिग्विजय सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं. वह प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष भी रह चुके हैं.

ये भी पढ़ें- दीवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, CM मोहन यादव ने की घोषणा

विजयपुर में उपचुनाव क्यों?

विधानसभा चुनाव 2023 में विजयपुर सीट से कांग्रेस MLA रामनिवास रावत ने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद वह BJP में शामिल हो गए. उनके इस्तीफे के बाद से यह सीट खाली थी, जिस कारण अब इस सीट पर उपचुनाव होने वाला है. इस सीट के लिए भी 13 नवंबर को वोटिंग होगी और रिजल्ट 23 नवंबर को आएगा.

कई राज्यों में उपचुनाव के लिए BJP ने की प्रत्याशियों की घोषणा

BJP ने शनिवार को झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए 66 प्रत्याशियों के नाम की सूची के साथ-साथ कुल 8 राज्यों में उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की. पार्टी ने छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, केरल, कर्नाटक, बिहार और असम की अलग-अलग सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों के नाम की सूची जारी की है. साथ ही केरल की वायनाड लोकसभा सीट के लिए भी प्रत्याशी का ऐलान किया है.

Exit mobile version