Vistaar NEWS

MP By Election: विजयपुर उपचुनाव के लिए BJP ने इस मंत्री पर लगाया दांव, बुधनी पर क्या हुआ फैसला?

ramniwas rawat

रामनिवास रावत

MP By Election: मध्य प्रदेश की दो विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए राजनीतिक हलचल तेज हो गई है. इस बीच सोमवार को भोपाल में BJP प्रदेश चुनाव समिति की बैठक हुई. CM डॉ. मोहन यादव, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, डिप्टी CM जगदीश देवड़ा, डिप्टी CM राजेंद्र शुक्ला, मंत्री कैलाश विजयवर्गीय और प्रहलाद पटेल इस बैठक में शामिल हुए. चुनाव समिति की मीटिंग में विजयपुर विधानसभा सीट के लिए पार्टी ने प्रत्याशी का नाम फाइनल कर लिया है. वहीं, बुधनी के लिए फिलहाल किसी नाम पर सहमति नहीं बनी है.

विजयपुर उपचुनाव के लिए रामनिवास रावत का नाम फाइनल

विजयपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए BJP ने मंत्री रामनिवास रावत पर दांव लगाया है. प्रदेश के वन मंत्री रामनिवास रावत कुछ समय पहले ही लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस का साथ छोड़कर BJP में शामिल हुए. उनके पार्टी में आने के बाद प्रदेश की मोहन सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ और उन्हें वन मंत्री बनाया गया.

कौन हैं रामनिवास रावत?

प्रदेश के वन मंत्री रामनिवास रावत श्योपुर जिले की विजयपुर विधानसभा सीट से 6 बार विधायक रह चुके हैं. OBC नेता के रूप में प्रदेश में उनकी अच्छी पकड़ है. रावत दिग्विजय सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं. वह प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष भी रह चुके हैं. बता दें कि उन्होंने पूर्व केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के खिलाफ संसदीय चुनाव लड़ा था. लोकसभा चुनाव 2024 के दौरानव कांग्रेस आलाकमान से नाराजगी और विधानसभा में विपक्ष का नेता न बनाए जाने के बाद उन्होंने कांग्रेस का साथ छोड़ BJP का दामन थाम लिया.

ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश का सीएम चुनने आए थे खट्टर, अब मोहन यादव को मिली हरियाणा की जिम्मेदारी

बुधनी पर नहीं हुआ फैसला

विजयपुर की तरह ही बुधनी विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव होना है. सोमवार को BJP प्रदेश चुनाव समिति की बैठक में बुधनी सीट के लिए प्रत्याशी का नाम फाइनल नहीं हो पाया है. मीटिंग में संभावित नामों पर चर्चा तो हुई, लेकिन इसके लिए पैनल बनाने की बात सामने आई है. दरअसल, इस सीट के लिए कई दावेदारों के नामों की चर्चा हुई है. ऐसे में प्रदेश चुनाव समिति ने सभी नामों को पैनल के पास भेजने का फैसला लिया है.

विजयपुर में क्यों हो रहा उपचुनाव

बता दें कि कांग्रेस MLA रामनिवास रावत ने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद वह BJP में शामिल हो गए. उनके इस्तीफे के बाद से यह सीट खाली थी, जिस कारण अब इस सीट पर उपचुनाव होने वाला है.

बुधनी पर उपचुनाव क्यों?

बुधनी विधानसभा सीट से विधायक शिवराज सिंह चौहान लोकसभा चुनाव जीतने के बाद सांसद और केंद्रीय मंत्री बन गए हैं. ऐसे में अब बुधनी सीट भी खाली हो गई है, जिस कारण यहां उपचुनाव होना है.

Exit mobile version