Vistaar NEWS

MP By Election: बुधनी और विजयपुर के लिए कांग्रेस ने जारी की लिस्ट, जानें कौन किसके सामने?

mp by election

मध्य प्रदेश विधानसभा उपचुनाव

MP By Election: मध्य प्रदेश की बुधनी और विजयपुर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने भी अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. BJP की लिस्ट जारी होने के एक दिन बाद ही कांग्रेस ने प्रदेश की दोनों VIP सीट के लिए अपने उम्मीदवार मैदान में उतार दिए हैं.

MP उपचुनाव के लिए कांग्रेस प्रत्याशी घोषित

मध्य प्रदेश के सीहोर जिले की बुधनी विधानसभा सीट के लिए कांग्रेस ने राजकुमार पटेल को प्रत्याशी घोषित किया है. वहीं, श्योपुर जिले की विजयपुर सीट के लिए मुकेश मल्होत्रा को उम्मीदवार बनाया है.

बुधनी सीट पर किसके बीच मुकाबला?

बुधनी सीट के लिए कांग्रेस ने राजकुमार पटेल को प्रत्याशी बनाया है. पूर्व विधायक और पूर्व मंत्री राजकुमार पटेल बुधनी सीट से विधायक रह चुके हैं. क्षेत्र में उनकी अच्छी पकड़ भी मानी जाती है. वहीं, इस सीट पर BJP ने पूर्व सांसद रमाकांत भार्गव को प्रत्याशी बनाया है. रमाकांत पूर्व CM शिवराज के करीबी माने जाते हैं. लोकसभा चुनाव 2024 में विदिशा से पूर्व सासंद रमाकांत भार्गव का टिकट काटकर ही शिवराज सिंह चौहान को चुनाव लड़ाया गया.

विजयपुर सीट पर किसके बीच मुकाबला?

विजयपुर सीट पर कांग्रेस ने आदिवासी मतदाताओं की अच्छी संख्या को ध्यान में रखते हुए आदिवासी प्रत्याशी मुकेश मल्होत्रा को मैदान में उतारा है. 2023 विधानसभा चुनाव में मुकेश ने टिकट की मांग की थी, लेकिन BJP ने उन्हें टिकट नहीं दिया. इससे नाराज होकर वह निर्दलीय चुनाव लड़े. इसके बाद कांग्रेस में शामिल हो गए. BJP सरकार में मुकेश मल्होत्रा सहरिया विकास प्राधिकरण से अध्यक्ष भी रह चुके हैं. उनका सामना प्रदेश सरकार में वन मंत्री रामनिवास रावत से है. BJP ने श्योपुर जिले की विजयपुर विधानसभा सीट से 6 बार विधायक रह चुके रावत को टिकट दिया है. OBC नेता के रूप में प्रदेश में उनकी अच्छी पकड़ है.

बुधनी पर उपचुनाव क्यों? 

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 में शिवराज सिंह चौहान बुधनी से विधायक चुने गए थे. इसके बाद लोकसभा चुनाव 2024 में शिवराज सिंह विदिशा से सांसद चुने गए. सांसद और केंद्रीय कृषि मंत्री बनने के बाद शिवराज ने बुधनी सीट छोड़ दी. ऐसे में खाली हुई इस सीट पर अब उपचुनाव होने वाले हैं.  इस सीट के लिए 13 नवंबर को वोटिंग होगी और रिजल्ट 23 नवंबर को आएगा.

ये भी पढ़ें-

विजयपुर में उपचुनाव क्यों?

विधानसभा चुनाव 2023 में विजयपुर सीट से कांग्रेस MLA रामनिवास रावत ने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद वह BJP में शामिल हो गए. उनके इस्तीफे के बाद से यह सीट खाली थी, जिस कारण अब इस सीट पर उपचुनाव होने वाला है. इस सीट के लिए भी 13 नवंबर को वोटिंग होगी और रिजल्ट 23 नवंबर को आएगा.

MP की दोनों विधानसभा सीट के अलावा कांग्रेस ने असम की चार विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए भी प्रत्याशियों के नाम जारी किए हैं.

Exit mobile version