Vistaar NEWS

MP By Election: विजयपुर उपचुनाव के लिए BJP तैयार, लेकिन क्यों फूंक-फूंक कर कदम रख रही कांग्रेस?

mp by election

विजयपुर उपचुनाव

MP By Election: श्योपुर जिले की विजयपुर विधानसभा सीट पर 16 नवंबर को उपचुनाव के लिए वोटिंग होनी है. प्रदेश की हॉट सीटों में से एक विजयपुर उपचुनाव के लिए सियासी हलचल भी तेज हो गई है. BJP ने अपना प्रत्याशी तय कर लिया है, जबकि कांग्रेस अब भी असमंजस की स्थिति में है. साथ ही लोकसभा चुनाव से सबक लेते हुए अपना हर कदम फूंक-फूंक कर रख रही है.

लोकसभा चुनाव से डरी कांग्रेस!

विजयपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए BJP ने वन मंत्री रामनिवास रावत के नाम पर मुहर लगा दी है. पार्टी के कार्यकर्ताओं और मंत्री रावत के समर्थकों ने प्रचार भी शुरू कर दिया है. लेकिन कांग्रेस लोकसभा चुनाव के बाद से डरी हुई है.

लोकसभा चुनाव में ऐसा क्या हुआ?

लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान इंदौर लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी अक्षय कांति बम ने कांग्रेस को तगड़ा झटका दिया था. नामांकन वापस लेने के आखिरी दिन कांग्रेस प्रत्याशी अक्षय कांति बम ने अपना नामांकन वापस ले लिया था. ऐसे में कांग्रेस के पास कोई विकल्प नहीं बचा. बाद में अक्षय BJP में शामिल हो गए. इसके अलावा खजुराहो लोकसभा सीट पर भी कांग्रेस को झटका मिला था. इस सीट को INDI गठबंधन के तहत कांग्रेस ने सपा के लिए छोड़ा था. इस सीट से सपा प्रत्याशी मीरा यादव का नामांकन खारिज हो गया था. ऐसे में अब उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने हर एक कदम सोच-समझकर रख रही है.

ये भी पढ़ें- अजब MP का गजब गांव, यहां अक्टूबर-नवंबर में मौत होने वालों को नसीब नहीं होता श्मशान!

आदिवासी प्रत्याशी उतारने की तैयारी में कांग्रेस!

जानकारी के मुताबिक कांग्रेस का गढ़ मानी जाने वाली विजयपुर सीट पर कांग्रेस आदिवासी प्रत्याशी उतारने की तैयारी में है. संभावित नाम मुकेश मल्होत्रा का तय माना जा रहा है, लेकिन अब तक इस पर कोई घोषणा नहीं हुआ है. मुकेश मल्होत्रा का नाम आगे आने से कांग्रेस के कई पुराने नेता नाराज भी दिखाई दे रहे हैं. यही वजह है कि कांग्रेस अभी अपने प्रत्याशी का नाम घोषित नहीं कर रही है.

विजयपुर उपचुनाव को लेकर कांग्रेस का कहना है कि पार्टी उम्मीदवार के नाम पर मोहर लग चुकी है बस घोषणा करने की देर है. इस सीट से जो उम्मीदवार होगा वह पूरी तरह पार्टी का निष्ठावान कार्यकर्ता होगा.

ये भी पढ़ें-  MP के किसानों के लिए जरूरी खबर, इन जिलों में MSP पर फसल बेचने की रजिस्ट्रेशन तारीख बढ़ी

विजयपुर विधानसभा सीट

विजयपुर विधानसभा सीट कांग्रेस की कब्जे वाली सीट मानी जाती है. यहां निर्णायक भूमिका में आदिवासी वोट बैंक है. इस विधानसभा क्षेत्र में आदिवासी मतदाताओं की संख्या लगभग 60 हजार से ऊपर है.  इस सीट पर उपचुनाव के लिए 13 नवंबर को वोटिंग होगी, जबकि परिणाम 23 नवंबर को आएगा.

Exit mobile version