Vistaar NEWS

MP News: ग्वालियर में 19वें अंतरराष्ट्रीय डांस फेस्टिवल का आगाज, 500 कलाकार दिखाएंगे कला का प्रदर्शन

International dance festival Gwalior

अंतरराष्ट्रीय डांस फेस्टिवल, ग्वालियर

MP News: ग्वालियर में 19 वां अंतराष्ट्रीय डांस फेस्टिवल शुरू हुआ. इसके पहले दिन की झलक ग्वालियर की सड़कों पर देखने को मिली. इस उत्सव की शुरुआत कार्निवल के तौर पर होती है जिसमें भाग लेने वाले देश सड़क पर प्रदर्शन करते हुए कार्यक्रम स्थल तक पहुंचते हैं. इस कार्निवल में 500 से ज्यादा कलाकार शामिल हुए. ये कलाकार बुल्गारिया, किर्गिस्तान, आर्मेनिया और श्रीलंका से आए हैं. इस कार्यक्रम में भारत की सांस्कृतिक प्रस्तुति भी देखने को मिलेगी. ये कार्यक्रम 4 दिनों का होगा.

ये भी पढ़ें:  कूनो के बाद अब MP का ये अभयारण्य बनने जा रहा चीतों का नया घर, जानें कब और कैसे पहुंचे करने दीदार

भारत की संस्कृति और बेजोड़ – बुल्गारिया के राजदूत

कलाकार और मेहमानों के साथ विशेष रूप से पधारे बुल्गारिया के भारत में राजदूत यानकोव निकोलाय ने कहा कि भारत की सभ्यता और संस्कृति दुनिया में बेजोड़ है. इसकी तुलना किसी भी देश से नहीं की जा सकती है. यहां के अलग-अलग राज्यों के लोगों की वेशभूषा, खान-पान, रहन-सहन, गीत-संगीत और संस्कृति अलग-अलग है. जिन्हें देखकर लगता है कि यहां अनेकता है लेकिन अनेकता में ही एकता है जो पूरे राष्ट्र को एक सूत्र में बांधती है.

इस दौरान श्रीलंका की अजंता रूपालया, किर्गिजस्तान के तातियाना मैसिगोक्या, बुल्गारिया की नादिविदा और नीदरलैंड की गैरिथ मौलिंके ने कहा कि भारतीय संस्कृति और सभ्यता में जो फैशन है, वहां के परिधान के साथ संस्कृति का भी महत्व है. भारतीय संस्कृति को विदेशों में भी अपनाया जा रहा है. यहां गीत, संगीत और नृत्य संस्कार युक्त वातावरण निर्मित करता है. वहीं देश के अलग-अलग राज्यों से आए दलों के टीम लीडर्स ने भी उद्भव उत्सव को लेकर अपनी खुशी का इजहार किया.

Exit mobile version