Vistaar NEWS

MP News: नर्मदा के ऊपरी हिस्से में बारिश के बाद प्रशासन अलर्ट, कलेक्टर बोले- अभी दोनों बांधों के गेट खोलने जैसी स्थिति नहीं

The administration is on alert mode after rain in the upper reaches of Narmada.

नर्मदा के ऊपरी हिस्से में बारिश के बाद प्रशासन अलर्ट मोड पर है.

MP News:  नर्मदा के ऊपरी हिस्से में लागतार हो रही बारिश से खंडवा जिले का इंदिरा सागर बांध में करीब एक मीटर तक जल स्तर बढ़ गया है. वही बरगी डेम से भी पानी छोड़ा जाना है. इससे बांध का जलस्तर और बढ़ने की संभावना है. फिलहाल इंदिरा सागर का जलस्तर 253.08 मीटर है.

इस बांध में 262 मीटर क्षमता तक पानी भरा जाता है. 262 मीटर पानी भराने के बाद ही इंदिरा सागर डैम के गेट खोले जाते हैं. वहीं ओंकारेश्वर बांध का जल स्तर वर्तमान में 195.9 है और इस की क्षमता करीब 196 मीटर है इसके बाद ही ओंकारेश्वर बांध के गेट खोले जाते हैं. जिले में पिछले दिनों हुई बारिश से नदी-नालों और तालाबों का जलस्तर बढ़ा है.

यह भी पढ़ें: मध्य भारत का ‘सोमनाथ मंदिर’ जो आज भी है अधूरा, एक हज़ार साल पहले हुआ था निर्माण

258 मीटर जलस्तर आने के बाद खोले जाएंगे गेट

खंडवा कलेक्टर अनूप कुमार सिंह ने जानकारी देते हए बताया कि पिछले कुछ दिनों में जिले में काफी अच्छी बारिश हुई है. बरगी डेम के गेट भी खोले गए है लेकिन हमारे इंदिरा सागर बांध का जलस्तर अभी वर्तमान में 253.80 मीटर है. जुलाई महीने में उनका एक लेवल होता है वह लेवर 258 है इसके बाद ही यह के गेट खोलते है. बरगी डेम के गेट खुलने के बाद अगर पानी इधर आता है तो भी उतना फर्क नहीं पड़ेगा. अभी गेट खुलने जेसी कोई संभावनाएं नहीं है. वही ओंकारेश्वर डैम की क्षमता 195 के आसपास है. ओंकारेश्वर में सोलर पावर प्लांट लगा है इसलिए वहां पर यह लेवल मेंटेनेंस रहता है. इसलिए फिलहाल ओंकारेश्वर और इंदिरा सागर दोनों डेमो पर पर्याप्त स्पेस है. दोनों डेमो की गेट खोलने की संभावना है नहीं है.

Exit mobile version