Vistaar NEWS

MP News: विधानसभा कार्यवाही का पांचवां दिन, प्रश्नकाल में जल जीवन मिशन पर विपक्ष ने किया वॉक आउट

MP Assembly (Photo- Social Media)

एमपी विधानसभा (फोटो- सोशल मीडिया)

MP News: 05 जुलाई को विधानसभा की कार्यवाही की पांचवा दिन था. शुरु में बीजेपी विधायक मोहन सिंह राठौर ने प्रश्नकाल में उठाया पट्टाधारी आदिवासियों को बेदखल करने का सवाल उठाया. उन्होंने कहा कि ग्वालियर में 40 साल से काबिज आदिवासियों को वन विभाग द्वारा हटाया जा रहा है, जबकि भूमि रिकॉर्ड में किसानों के नाम दर्ज हैं. जिसके जवाब पर मंत्री विजयवर्गीय ने कहा कि विधायक इसकी तथ्यात्मक जानकारी दे, यदि पट्टा धारी देवी आदिवासी को हटाया गया होगा तो संबंधित अधिकारी को तत्काल निलंबित किया जाएगा. किसी भी पट्टाधारी आदिवासी को नहीं हटाया जाएगा.

नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने जल जीवन मिशन को लेकर ने कहा कि सभी किसी भी जिले में पानी की समस्या है. उसे दूर किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रोजेक्ट है. जल जीवन मिशन पर पूर्व मंत्री और विधायक हरदीप सिंह डंग ने खोला सरकार के खिलाफ मोर्चा. पीएचई के अधिकारी गारंटी नहीं ले रहे हैं. जिस पर कैलाश विजयवर्गीय ने कहा – इस पर विचार किया जाएगा.

वहीं पूर्व मंत्री प्रभु राम चौधरी ने कहा कि राज्य केंद्र सरकार दोनों के ही बजट से जल जीवन मिशन का काम चल रहा है. सांची विधानसभा में काम पूरा हो चुका है. 266 योजना चल रही है. 96 पूर्ण है सब में दिक्कत आ रही है. 369 गांव में जल योजना है. जल जीवन मिशन में अधूरी योजनाएं हैं ठेकेदार काम नहीं कर रहे हैं प्रोजेक्ट का समय पूरा हो चुका है. जो योजनाएं ठीक चल रही है. उसके लिए सरकार को धन्यवाद जो ठीक नहीं चल पा रही है. समस्या हम समस्या पैदा हो रही है. कई जगह पर पानी के लिए लाइन डाली गई है लेकिन उसका सोर्स ही नहीं दिया गया है कि आखिर पानी कहां से आएगा. अधिकारियों से बात करने के बाद भी पानी नहीं पहुंच रहा है क्षेत्र में जाने के बाद जाते हैं तो जनता परेशान होकर बताती है कि पानी नहीं मिल पा रहा है. जो योजनाएं पूरी हो चुकी है उसकी जांच करा जाए. क्योंकि लोगों को पानी नहीं मिल पा रहा है. प्रोजेक्ट पूरे होने के बाद भी पानी नहीं मिल पाया. विधायक को पता नहीं पाइप डालने का भूमि पूजन हो गया. प्रभु राम चौधरी की मांग जल जीवन मिशन को लेकर गड़बड़ी हुई है इसमें जांच कराई जाए कमेटी में शामिल किया जाए.

ये भी पढ़ें- MP News: खंडवा से इंडियन मुजाहिदीन के आंतकी को MP ATS ने किया गिरफ्तार, लोन वुल्फ अटैक की थी प्लानिंग, निशाने पर थे सुरक्षा बल के जवान

नगरी प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि जिला स्तर पर कमेटी बनाई गई है लेकिन उसकी बैठक नहीं हो रही है. सभी कलेक्टरों को निर्देश दिए जा रहे हैं कमेटी की बैठक कराई जाए. हर महीने में बैठक की जाए समस्या को दूर किया जाए. प्रभु राम चौधरी की मांग पर कैलाश विजयवर्गीय ने दिया भरोसा अधिकारी को भेज कर निराकरण कराया.

नेता प्रतिपक्ष ने कहा- यह पूरे प्रदेश की समस्या है… विधायकों ने कहा – पूरे प्रदेश की समस्या है.

प्रभु राम चौधरी का आरोप – अधिकारी भोपाल में रहते हैं वहीं ठेकेदार को बुलाकर बिल पास कर देते है.

अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा – आपके सवाल पर कमेटी बना दी गई है और अधिकारियों को भी जांच के लिए भेजने के लिए मंत्री ने कहा है.

मैहर में पशु चिकित्सालय बनाए जाने की मांग को लेकर राज्य मंत्री लखन पटेल ने कहा कि नया जिला बना है कलेक्टर को प्रस्ताव भेजा गया है. एस्टीमेट बनाकर पशु विभाग को भेज दिया जाए. मैहर विधायक श्रीकांत चतुर्वेदी ने कहा कि कोई जानवर बाहर न जाए. सरकार की मंशा है कि जानवर को चोट लग जाए उसका इलाज हो सके.

भाजपा विधायक रमेश प्रसाद खटीक का सवाल, जल जीवन मिशन के अंतर्गत आंगनबाड़ी को जोड़ा जाए. और उसकी काम किया गया है लेकिन निम्न स्तर की मोटर और पाइप लगाई गई है. हजारों बच्चों के भविष्य का सवाल है. 80 फीसदी योजनाएं पूरी की गई है. सरकार से मांग इस योजना के तहत जांच कराई जाए.

कैलाश विजयवर्गीय ने कहा – स्कूलों में पानी पहुंचाने का काम चल रहा है. अमानक स्तर का काम किया है. भोपाल से अधिकारी जाकर अमानक कामों की जांच करेगा. विधायक खुद भी अधिकारी के साथ मिलकर जांच कर सकते हैं… दिनेश जैन कांग्रेस विधायक ने कहा कि योजना पूरी नहीं होती है पानी की टंकियां फट जाती है.

भाजपा कालू सिंह ठाकुर धरमपुरी विधायक ने पूछा कि 10 साल में पानी की योजना पूरी क्यों नहीं हुई है. नगरीय प्रशासन मंत्री ने कहा कि बहुत सारे सवाल लगे थे. अधिकारियों के साथ बैठक की है. कोविड काल के चलते योजना देरी हुई है लेकिन अब काम तेजी से चल रहा है.

नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंगार ने कहा कि सरकार के विधायक कुछ सवाल पूछ रहे हैं कि योजना अधूरी पड़ी हुई है पूरे प्रदेश की स्थिति बनी है अध्यक्ष की तरफ से इस मुद्दे पर व्यवस्था दी जानी चाहिए

सरकार पर आरोप- किसकी सरकार ने 20 हजार करोड़ का यह घोटाला किया है. संसदीय कार्य मंत्री ने कहा कि प्रश्न कल के दौरान ऐसे आरोप लगाना गलत है… संसदीय कार्य मंत्री कैलाश विजयवर्गीय की मांग आरोप को विलोपित किया जाए. प्रश्नकाल में जल जीवन मिशन पर विपक्ष ने वाकआउट कर दिया.

Exit mobile version