Vistaar NEWS

MP News: भोपाल AIIMS में लंबी कतारें, 900 मरीजों को भर्ती करने की जगह, लेकिन पहुंच रहे 4 हजार से ज्यादा, डायरेक्टर ने की ये अपील

MP News: जब कोई गंभीर बीमारी से पीड़ित होता है तो चाहता है कि जल्द से जल्द उसका बेहतर इलाज हो सके. इसी चाहत में लोग अच्छे से अच्छे अस्पताल में पहुंचते हैं. भोपाल एम्स में भी हर दिन मरीजों की लंबी-लंबी कतारें लगती हैं. लेकिन इन सबके बीच इसका दूसरा पहलू ये भी है कि जिन मरीजों को मामूली बीमारी होती है वो भी एम्स पहुंच रहे हैं.

ऐसे में एम्स पर मरीजों का दबाव बढ़ रहा है. साथ ही जिन मरीजों को वाकई में एम्स की दरकार है, उन्हें इलाज के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है. इस बारे में विस्तार न्यूज ने एम्स के डायरेक्टर अजय सिंह से बातचीत की. इस दौरान उन्होंने अपील करते हुए कहा कि हम बेहतर इलाज देने के लिए हर वक्त तैयार हैं. लेकिन कभी-कभी मरीजों का सीधे एम्स आ जाना उन मरीजों के लिए सही नहीं होता जिन्हें वाकई में एम्स की जरूरत है.

AIIMS आना चाहिए तो जरूर आएं

डॉक्टर अजय का ये भी कहना है कि मरीज या उनके परिजन पहले देख लें कि जिस इलाज की जरूरत मरीज को है वो उन्हें आसपास के अस्पतालों उपलब्ध है या नहीं. अगर हैं तो वो वहीं अपना इलाज कराएं. लेकिन उन्हें लगता है कि उन्हें एम्स आना चाहिए तो जरूर आएं.

ये भी पढ़ें: Bharat Ratna: भारत रत्न का ऐलान होने पर बेहद भावुक हुए LK आडवाणी, बेटी प्रतिभा बोलीं- ‘ मुझे जिसकी सबसे ज्यादा याद आ रही है वो…’

आपको बता दें कि एम्स में हर दिन हजारों की संख्या में मरीज आते हैं. ओपीडी में 4 हजार से 5 हजार के बीच मरीज हर रोज आते हैं. जबकि यहां 900 मरीजों को भर्ती करने की क्षमता है. इनमें से भी कुछ बेड इमरजेंसी के लिए बचाए रखना जरूरी होता है.

मरीजों की संख्या अधिक होने से कई बार गंभीर हालत में पहुंचे मरीज को भर्ती होने के लिए जूझना पड़ता है. जरूरतमंद को तुरंत इलाज मिले इस वजह से सीधे एम्स ही आना चाहते हैं. यही वजह है कि एम्स प्रबंधन ऐसी अपील कर रहा है.

Exit mobile version