Vistaar NEWS

MP News: राजस्व अभियान में रैंकिंग बिगड़ने से भोपाल की किरकिरी, कलेक्टर के नोटिस का असर, पेंडेंसी निपटाने रात भर जागे RI-पटवारी

VALLABH BHAWAN BHOPAL

मंत्रालय वल्लभ भवन

MP News: भोपाल जिले की राजस्व महा अभियान- 02 में खराब रैकिंग के कारण कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह के निर्देश पर 20 से अधिक आरआई पटवारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए हैं. जिले की सभी तहसीलों में लापरवाह कर्मचारियों को एसडीएम के माध्यम से ये नोटिस दिए गए हैं. गत दिवस कलेक्टर ने सभी एसडीएम और तहसीलदारों की बैठक बुलाकर पेडेंसी को लेकर जमकर फटकार भी लगाई थी. अब नोटिस और फटकार के कारण लापरवाह और लेटलटीफी करने वाले कर्मचारियों ने तेजी से काम निपटाना शुरू कर दिया है हालात ये हैं कि देर रात आरआई-पटवारी कई तहसील कार्यालयों में पटवारियों की मौजूदगी में काम होते देखा गया. कई पटवारियों ने अपने-अपने स्थानीय कार्यालयों में भी बैठकर लैपटॉप सहित अन्य माध्यमों से पेडेंसी निराकरण करने का काम किया. बताया जा रहा है कि कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह के निर्देश पर कोलार और हुजूर तहसील में 20 से ज्यादा पटवारियों को नोटिस दिए गए थे.

पटवारी को निर्देश, 10 दिन में निपटानी होगी पेंडेंसी

सभी पटवारियों को 10 दिन का टॉरगेट दिया गया है. ऐसे में सभी लोग अपनी पेडेंसी निपटाने के लिए देर राततक काम कर रहे हैं. जिले में वर्तमान में नामांतरण और बंटान के काम में जिला टॉप रैकिंग पर चल रहा है.

 ये भी पढ़ें: नीमच में पेट्रोल पंप पर गाड़ियों में पेट्रोल की जगह भरा जा रहा था पानी, शिकायत मिलने पर जांच करने पहुंचे अधिकारी

सबसे खराब स्थिति कोलार और बैरसिया की

बताया जा रहा है कि जिले में ई-केवायसी के 325000 और 210000 नक्शों को दुरुस्त किया जाना है. 20 अगस्त तक 34 दिन में ई-केवायसी के 25 हजार से अधिक प्रकरण निपटाए गए हैं. अब भी सवा तीन लाख मामले पेडिंग हैं. इसमें सबसे ज्यादा स्थिति कोलार और बैरसिया तहसील की खराब है. साथ ही बैरागढ़ और शहर वृत्त का काम भी काफी पिछड़ा हुआ है. ऐसे में यदि यहां पर काम नहीं हुआ, तो फिर से जिले की रैंकिंग 29 से और नीचे पहुंचने की संभावना है.

ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली कटौती से उपभोक्ता परेशान

वहीं, जिले में जारी राजस्व महाअभियान की गति बढ़ाने पर बैरसिया इलाके में बिजली कंपनी बड़ी बाधक बन रही है. बताया जा रहा है कि इलाके में अघोषित बिजली कटौती के कारण अभियान में बहुत बाधा उत्पन्न हो रही है. कलेक्टर- एसडीएम के निर्देश पर ग्रामीण क्षेत्र में राजस्व विभाग की टीम द्वारा समग्र खसरा ई-केवाईसी पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, पटवारी के माध्यम से किसानों को खसरा ई-केवाईसी का कार्य मिशन मोड में पूर्ण करने के निर्देश दे रहे हैं लेकिन बैरसिया इलाके में बिजली विभाग के अधिकारी बिजली की अघोषित कटौती कर दिन-रात इस कार्य में बाधा बन रहे हैं, इससे राजस्व विभाग के कार्य प्रभावित हो रहे हैं.

Exit mobile version