Vistaar NEWS

MP News: पीएस संजय दुबे इसी माह बनेंगे ACS, नीरज मंडलोई को करना होगा अभी और इंतजार, सबकी नजर अगले सीएस पर

VALLABH BHAWAN BHOPAL

मंत्रालय वल्लभ भवन

MP News: मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल के अध्यक्ष संजय बंदोपाध्याय इसी माह सेवानिवृत्त होंने जा रहे है. उनके रिटायर होंने पर 93 बैच के आईएएस सामान्य प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव संजय दुबे को सीएस वेतनमान में पदोन्नत करते हुए अपर मुख्य सचिव बनाया जाएगा. इसी माह 31 अगस्त को संजय दुबे को सामान्य प्रशासन विभाग में ही अपर मुख्य सचिव के पद पर पदोन्नत किये जाने के आदेश जारी किए जाएंगे.

दुबे 93 बैच के पहले अधिकारी है जो एसीएस बनेंगे. इसी बैच के अधिकारी नगरीय विकास एवं आवास विभाग के प्रमुख सचिव नीरज मंडलोई को सितंबर माह में या नवंबर माह में अपर मुख्य सचिव बनने का मौका मिल पाएगा. मुख्य सचिव वीरा राणा का एक्सटेंशन सितंबर मे समाप्त हो रहा है. यदि उन्हें और एक्सटेंशन नहीं मिलता है तो मुख्य सचिव वेतनमान का एक पद और रिक्त हो जाएगा. इस पद पर नीरज मंडलोई को पदोन्नत किया जा सकता है, यदि वीरा राणा को और छह माह का एक्सटेंशन मिला तो फिर नीरज मंडलोई को नवंबर में सेवानिवृत्त होंने जा रहे पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव मलय श्रीवास्तव के रिटायर होंने के बाद मुख्य सचिव 5 वेतनमान में पदोन्नत किया जाएगा. हालांकि मंत्रालय सूत्रों का कहना है कि वीरा राणा ने खुद ही एक्सटेंशन के लिए मना कर दिया है. उन्होंने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए पहले भी मुख्यमंत्री मोहन यादव को जानकारी दे थी लेकिन लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के चलते उनका 6 महीने का एक्सटेंशन दिया गया था.

ये भी पढ़ें: इंदौर में निर्माणाधीन रिसॉर्ट के कॉटेज की छत गिरी, नीचे सो रहे 5 मजदूरों की दर्दनाक मौत

बंदोपाध्याय वापस लौटे, दुबे को करना पड़ा इंतजार

93 बैच के आईएएस संजय दुबे को एक साल पहले ही मुख्य सचिव वेतनमान मिल सकता था लेकिन केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति पर पदस्थ संजय बंदोपाध्याय वापस लौट आए और पूर्व मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस को दो बार एक्सटेंशन दिए जाने इसके बाद वर्तमान मुख्य सचिव वीरा राणा को एक बार छह माह की सेवावृद्धि मिलने के कारण मुख्य सचिव वेतनमान में पदोन्नत किए जाने के लिए इंतजार करना पड़ा है. यहीं स्थिति इसी बैच के नीरज मंडलोई के लिए भी बनी है. संजय बंदोपाध्याय के सेवानिवृत्त होंने के बाद कृषि उत्पादन आयुक्त बनाए गए मोहम्मद सुलेमान को कर्मचारी चयन मंडल के अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौपी जा सकती है.

आईपीएस की भी तबादला सूची तैयार

आईएएस अधिकारियों के काफी संख्या में तबादले हो चुके है. अब आईपीएस अफसरों की भी तबादला सूची तैयार है. यह भी जल्द जारी हो सकती है. महानिदेशक लोक अभियोजन सुषमा सिंह के तीस सितंबर को रिटायर होने के बाद डीजी स्तर के अधिकारियों के प्रभार में फेरबदल किया जा सकता है. पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन के एमडी तथा स्पेशल डीजी उपेन्द्र जैन को कोई बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है. इधर, स्पेशल डीजी रैंक के कैलाश मकवाना भी मेन स्ट्रीम में आने की जद्दोजहद कर रहे हैं. मकवाना उज्जैन के रहने वाले हैं. तत्कालीन शिवराज सरकार में उन्हें सीआर में कम नंबर मिले थे. फिर सीएम रिव्यू में अपील की, मोहन यादव ने 10 में से 10 नंबर दे दिए थे.

Exit mobile version