Vistaar NEWS

MP News: प्रदेश के CM मोहन यादव ने सचिवालय के अधिकारियों के कामकाज का किया बंटवारा, पीएस राघवेंद्र से ज्यादा बढ़ा संजय शुक्ला का कद

MP News, CM Mohan Yadav

सीएम डॉ. मोहन यादव

MP News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने 6 महीने के बाद सचिवालय के अधिकारियों के कामकाज का बंटवारा कर दिया है. मुख्यमंत्री सचिवालय में सबसे ज्यादा पावरफुल अतिरिक्त मुख्य सचिव राजेश राजौरा बने हैं. राजौरा मंत्री, विधायक और अफसर की नोट शीट मुख्यमंत्री तक पहुंचने से पहले खुद रिव्यू करेंगे. वहीं खास बात है कि मुख्यमंत्री सचिवालय में दो प्रमुख सचिव स्तर के अधिकारी पदस्थ हैं. पिछले दिनों संजय शुक्ला को मुख्यमंत्री सचिवालय में पदस्थ किया गया. वहीं 4 से 5 महीने पहले पदस्थ हुए प्रमुख सचिव राघवेंद्र सिंह का कद घट गया है. संजय शुक्ला को कई बड़े विभागों की जिम्मेदारी सौंप गई है. वही राघवेंद्र सिंह को शिक्षा, महिला बाल विकास सहित कई अन्य विभाग की जिम्मेदारी दी गई हैं.

अफसरों के कामकाज के बंटवारे को लेकर पिछले कई दिनों से मंथन चल रहा था. अपर मुख्य सचिव राजेश राजौरा प्रदेश की विकास से जुड़ी हुई फाइलें देखेंगे. मुख्यमंत्री सचिवालय में पदस्थ 26 अधिकारियों के कामकाज को लेकर जिम्मेदारी तय कर दी गई है. प्रमुख सचिव संजय शुक्ला को भोपाल नर्मदा पुरम और शहडोल संभाग के साथ 19 विभागों का जिम्मा दिया गया है. सीएम की घोषणा, सीएम डैशबोर्ड सरकार की प्राथमिकता वाली योजना कम शिक्षा अनुदान सहित कई अहम जिम्मेदारियां उनके हाथ में सौंप गई है. वहीं प्रमुख सचिव राघवेंद्र कुमार सिंह ग्वालियर चंबल सागर सहित 21 विभाग का रिव्यू करेंगे. खास बात है कि सचिन भारत यादव को संघर्ष को सफल बनाने की जिम्मेदारी दी गई है. उनके पास जबलपुर रीवा संभाग का जुम्मा भी दिया गया है.

ये भी पढ़ें: राजगढ़ में मानवता हुई शर्मसार, युवक के शव को कचरा वाहन में रखकर भेजा गया अस्पताल

सचिवालय की इन अधिकारियों के पास भी बड़ी जिम्मेदारी

महेश चौधरी, ओएसडी: विभागीय समीक्षा, निगरानी सहित एसीएस,पीएस, सचिव द्वारा दिए गए काम ।

राजेश हिंगणकर, ओएसडी: विभागों के लंबित मामले सीएम के संज्ञान में लाएंगे, पुलिस, सेना एवं अर्धसैनिक बलों के पूर्व सैनिकों के कल्याण से जुड़े मामले. गृह, जेल व खेल विभाग भी देखेंगे.

अविनाश लवानिया, अपर सचिव: एसीएस राजौरा को दिए गए कामों में सहयोग, सीएम द्वारा दी जाने वाली जिम्मेदारियां.

लक्ष्मण मरकाम, उप सचिव: दिए गए विभागों का अध्ययन कर कार्यों के सुझाव देंगे, सीएम द्वारा दिए कामों की जिम्मेदारी.

मनीष पांडे, उप सचिवः लोकहित की योजनाओं का क्रियान्वयन व विभागों से समन्वय, सीएम से भेंट से जुड़े काम.

लोकेश शर्मा, ओएसडी: केंद्र व नीति आयोग में मप्र से जुड़े विषयों की निगरानी, प्रशासनिक सुधार व नवाचार से जुड़े काम, बड़े प्रोजेक्ट की निगरानी.

चंद्रशेखर वालिम्बे, अपर सचिवः पीएस शुक्ल को सौंपे गए कामों में सहयोग, सीएम के कार्यक्रमों की तैयारियां, मिले विभागों की उपलब्धियां, आंकड़ों का संग्रहण

अदिति गर्ग, उप सचिव: पीएस राघवेंद्र सिंह के कामों में सहयोग, ग्वालियर, चंबल और सागर संभाग से जुड़े प्रशासनिक कामों में समन्वय करेंगे.

अंशुल गुप्ता, उप सचिव: पीएस शुक्ल को सौंपे कुछ विभागों की नस्तियां उन्हें पेश करना, सीएम हेल्पलाइन, समाधान कार्यों की निगरानी और विधानसभा से संबंधित कार्य

हृदयेश श्रीवास्तव, उप सचिवः सचिव भरत यादव को सहयोग, रीवा व जबलपुर संभाग के कामों में मदद करेंगे.

Exit mobile version