Vistaar NEWS

MP में इस बार दीपावली पर भागवत सहित पूरे संघ परिवार का रहेगा कैंप, शताब्दी वर्ष के रोड-मैप और “पंच-परिवर्तन ” कान्सेप्ट पर मंथन

MP News Dr. Mohan Bhagwat, head of Rashtriya Swayamsevak Sangh

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख डॉ मोहन भागवत

MP News: राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख डॉ मोहन भागवत सहित संघ के सभी अनुषांगिक संगठनों के प्रचारक और प्रमुख पदाधिकारी इस बार दीपावली पर मध्यप्रदेश में कैंप करेंगे. संघ प्रमुख की मौजूदगी में 30 अक्टूबर से 5 नवंबर तक ग्वालियर में बड़ी बैठक का आयोजन किया जा रहा है. इस बैठक में संघ के शताब्दी समारोह कार्यक्रम का रोडमैप और “पंच परिवर्तन कान्सेप्ट पर विचार मंथन किया जाएगा.

संघ परिवार ने दीपावली के मौके पर इस अखिल भारतीय स्तर की इस महत्वपूर्ण बैठक आयोजन के लिए ग्वालियर का चयन किया है. संघ ने शताब्दी वर्ष के लिए मुख्य रूप से दो टारगेट निर्धारित किए हैं. इनमें शाखाओं का विस्तार और कामकाज की गुणवत्ता प्रमुख है. संघ प्रमुख का मानना है कि कार्य की गुणवत्ता बढ़ाने से प्रभाव बढ़ेगा. प्रचारक से लेकर अभा स्तर के पदाधिकारी भी मौजूद रहेंगे.जनवरी 2025 से संघ के शताब्दी वर्ष के कार्यक्रम शुरू होंगे.

इन कार्यक्रमों की रूपरेखा पर चर्चा की जाएगी. ऐसा है ‘पंच परिवर्तन’ संघ नेराष्ट्रीय विचार को देश भर में फैलाने की योजना बनाई है. इसमें पंच परिवर्तन कॉन्सेप्ट के तहत सामाजिक समरसता, पर्यावरण के अनुकूल जीवन शैली, पर्यावरण के अलावा जीवन के हर पक्ष में “स्व” अर्थात स्वदेशी- भारतीयता का आग्रह आदि.

ये भी पढ़ें: MP सरकार इस महीने लेगी छह हजार करोड़ का Loan, वित्त अधिकारियों का कहना- ‘इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर होगा खर्च’

कई सालों के बाद ग्वालियर में मंथन

मध्य प्रदेश में संघ की कई बड़ी बैठकें होती रही हैं. इंदौर भोपाल के बाद ग्वालियर में संघ की कई सालों के बाद यह बैठक होने जा रही है. मोहन भागवत के ग्वालियर दौरे के चलते सरकार के भी कई बड़े पदाधिकारी और मंत्री भी शिरकत करेंगे. मध्य प्रदेश में सरकार के कामकाज को लेकर भी चर्चा संघ के पदाधिकारी करेंगे.

Exit mobile version