Vistaar NEWS

MP News: प्रदेश में सब्जियां और दालों पर दिख रहा बढ़ती हुई गर्मी का असर, आसमान छू रहें फल, सब्जियों के दाम

In the last few months, due to increasing demand and decreasing supply, the prices of vegetables have been skyrocketing.

पिछले कुछ महीनों से मांग बढ़ने और सप्लाई कम होने के चलते सब्जियों की कीमतें आसमान छू रही हैं.

Heat wave in mp: उत्तर भारत के राज्यों में इस समय गर्मी से बुरा हाल है. मध्यप्रदेश में तापमान 44डिग्री के पार जा चुका है. प्रचंड गर्मी के साथ ही लू भी चल रही है. इसका सीधा असर सब्जियों और दालों की कीमतों पर भी देखने को मिल रहा है.  पिछले कुछ महीनों से मांग बढ़ने और सप्लाई कम होने के चलते सब्जियों की कीमतें आसमान छू रही हैं. अब इस झुलसाती गर्मी ने कीमतों में उबाल ला दिया है. आलू, टमाटर, प्याज, अदरक और लहसुन के भाव तेजी से बढ़े हैं.  इससे लोगों की रसोई का बजट काफी बढ़ गया है.  साथी व्यापारियों का कहना है कि जो सीजनल सब्जियां है जिनका उत्पादन इस क्षेत्र में होता है उनकी बिक्री ही नहीं हो पा रही क्योंकि लोग घरों से गर्मी के कारण निकल नहीं पा रहे हैं जिसके कारण सब्जियों खराब भी हो रही है.

हीटवेव से महंगाई की चिंता, जुलाई-अगस्त से राहत संभव

रेटिंग एजेंसी इक्रा की चीफ इकोनॉमिस्ट अदिति नायर के मुताबिक खाने-पीने की चीजों की महंगाई मई-जून में भी चिंता का विषय बनी रहेगी, क्योंकि हीटवेव के कारण जल्दी खराब होने वाली वस्तुओं की कीमतें बढ़ने की संभावना है. नायर ने कहा कि जुलाई-अगस्त में महंगाई में कुछ कमी देखने को मिल सकती है.

सबसे ज्यादा अस्थिरता सब्जियों के दामों में

दरअसल, सब्जियों की महंगाई सबसे अधिक अस्थिर होती है. यह अनियमित मौसम जैसे- लू, भारी बारिश और फसल खराब होने जैसे कारणों के चलते बढ़ती है. जब खराब मौसम होता है, तो सप्लाई प्रभावित होती है और भाव बढ़ जाते हैं.
सब्जियों और दालों के भाव लगातार ऊपर बने हुए हैं. उदाहरण के लिए, लहसुन और अदरक की महंगाई मार्च और अप्रैल में तीन डिजिट में रही थी. लहसुन की महंगाई लगातार बढ़ी है. आलू की महंगाई 53.6%, प्याज की 36.6% और टमाटर की 41.8% पर रही.

ये भी पढे़ें: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य की मां माधवी राजे की अस्थियां शिप्रा नदी में विसर्जित, सिंधिया परिवार के पूर्वजों का भी यहीं हुआ है तर्पण

सब्जियों के साथ दालो के दाम आसमान पर

बता दें कि, दाल और सब्जियों की मांग लगातार बढ़ रही है, जबकि सप्लाई धीमी है. खराब मौसम से सब्जियों की कीमतों पर काफी असर पड़ता ही है साथ में दाल के दामों में काफी वृद्धि हुई है और अगर लू चलती रही, तो कीमतें और काफी बढ़ सकती है.

महिलाओं की रसोई का भी बजट बिगड़ा है

घरेलू महिलाओं का कहना है कि भीषण गर्मी और सब्जी की बढ़ती कीमतों ने जीवन को मुश्किल बना दिया है. हरी सब्जियों के भी दम बहुत ज्यादा बढ़ रहे हैं, जिसके कारण मिडिल क्लास फैमिली का परिवार चलाना भी मुश्किल हो रहा है.

बिगड़ गया किचन का सारा बजट

सब्जियों की बढ़ी कीमत के कारण लोगों के घर का बजट बिगड़ गया है. कई परिवारों की थाली से हरी सब्जियां गायब होने लगी है. सब्जी विक्रेता, बताते है कि गर्मी के कारण सब्जियों के दामों में वृद्धि हुई है. आलू से लेकर गोभी तक की कीमत में काफी इजाफा हुआ है. सलाद के आइटम के साथ मौसमी सब्जियां भी काफी महंगी बिक रही हैं.

सब्जियां खरीदने से लोग कर रहे तौबा घरों से निकलने में भी कर रहे परहेज

आलू के भी वर्तमान में भाव बढ़ गए है सब्जियों की कीमत में पिछले एक हफ्ते की तुलना में बढ़ गई जो काफी ज्यादा है. इस कारण लोग कम सब्जी खरीद रहे हैं.

Exit mobile version