Vistaar NEWS

MP News: एमपी BJP में जल्द शुरू होगी संगठन चुनाव की प्रक्रिया, फिलहाल वीडी शर्मा बनें रहेंगे अध्यक्ष

vd sharma bjp

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा (फोटो -सोशल मीडिया)

MP News: भारतीय जनता पार्टी में राष्ट्रीय स्तर पर संगठन चुनाव की प्रक्रिया जल्द शुरू होने के आसार हैं. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के केन्द्र सरकार में मंत्री बन जाने के बाद इस बात के आसार प्रबल हो गए हैं. नड्डा का कार्यकाल इसी महीने समाप्त हो रहा है. ऐसे में केन्द्रीय संगठन देश में एक साथ संगठन चुनाव की प्रक्रिया शुरू कर सकता है. इसके लिए कवायद शुरू हो चुकी है.

इसके बाद यह तय है कि प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा फिलहाल प्रदेश अध्यक्ष बने रहेंगे. भाजपा में संगठन चुनाव की प्रक्रिया करीब एक साल पहले शुरू होनी थी पर लोकसभा चुनाव के चलते इसे टाल दिया था और जेपी नड्डा को एक साल का एक्सटेंशन दे दिया गया था. अब मंत्री बनने के बाद नड्डा का इस्तीफा तय है. संगठन सूत्रों की माने तो अब शीर्ष नेतृत्व संगठनात्मक चुनाव कराने के पक्ष में है. इसके लिए जल्द ही केन्द्रीय चुनाव अधिकारी की नियुक्ति की जा सकती है. चुनावों के चलते वह राज्यों में बदलाव के पक्ष में नहीं है. चुनाव प्रक्रिया सबसे पहले बूथस्तर से शुरू होगी. इसके बाद मंडल, जिला और प्रदेश अध्यक्ष का निर्वाचन होगा.

निर्वाचन प्रक्रिया में जिला प्रतिनिधि, प्रदेश प्रतिनिधि और राष्ट्रीय परिषद के सदस्य भी चुने जाएंगे. पार्टी संविधान के मुताबिक आधे राज्यों में प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव हो जाने के बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष का निर्वाचन हो सकता है. मध्यप्रदेश में भाजपा का संगठन काफी विस्तार लिए हुए है. यहां 64 हजार से ज्यादा बूथ और एक हजार से अधिक मंडल हैं. चुनाव प्रक्रिया बूथों से प्रारंभ होगी. पूरी चुनाव प्रक्रिया से तीन से चार महीने समय लग सकता है. जहां तक वीडी शर्मा का सवाल है वे फरवरी 2020 में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बने थे. उन्हें इस पद पर रहते करीब चार साल का समय हो गया है. उनका कार्यकाल भी चुनावों के कारण बढ़ाया गया था.

ये भी पढे़ं: भोपाल स्टेशन पर कुशीनगर एक्सप्रेस की पैंट्री कार में छापेमारी, 55 कार्टन अनाधिकृत पानी की बोतलें जब्त

उपचुनाव भी बीजेपी और अध्यक्ष के लिए चुनौती

वीडी शर्मा के नेतृत्व में पार्टी को पहले विधानसभा और उसके बाद लोकसभा चुनाव में बढ़ी जीत मिली थी. लिहाजा उन्हें महत्वपूर्ण जिम्मेवारी मिलना तय है. फिलहाल अमरवाड़ा विधानसभा का उपचुनाव सामने हैं और भविष्य में बुधनी, विजयपुर और बीना में उपचुनाव होने हैं. संगठन की नब्ज जानने वाले वीडी शर्मा को इन चुनावों तक राष्ट्रीय राजनीति की बजाए प्रदेश में ही रखा जाएगा.

पहले होंगे शर्मा अध्यक्ष, जिसे मिलेगा दूसरा कार्यकाल

सूत्रों का यह भी कहना है कि वीडी शर्मा को दूसरी बार भी प्रदेश की कमान मिल सकती है. यदि ऐसा हुआ तो वे पहले नेता होंगे जो अध्यक्ष पद का कार्यकाल लगातार दो बार पूरा करेंगे. भाजपा में सुंदरलाल पटवा, कैलाश जोशी और नरेन्द्र सिंह तोमर दो बार प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं पर उनके कार्यकाल में कुछ समय का अंतर रहा है.

Exit mobile version