Vistaar NEWS

MP News: एमपी के नेताओं के चुनावी प्रचार का असेसमेंट करेगी BJP, चुनाव नतीजे के बाद कितने प्रभावशाली रहे दूसरे राज्यों में प्रमुख नेता

Lok Sabha Election 2024

प्रतीकात्मक तस्वीर

MP News: मध्य प्रदेश में चुनाव प्रचार करने वाले नेताओं को लोकसभा के चुनाव में दूसरे राज्यों में भी भेजा गया. चुनाव नतीजे के बाद बीजेपी मध्य प्रदेश के तीन नेताओं के चुनावी प्रचार का असेसमेंट करेगी. मुख्यमंत्री मोहन यादव प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दर्शन भर से अधिक राज्यों में सभा और रोड शो किया था. चुनाव परिणाम आने के बाद बीजेपी की कोर कमेटी तय करेगी आखिर कितने प्रभावशाली मध्य प्रदेश के नेता दूसरे राज्यों में साबित हुए हैं. इसी के आधार पर उन्हें अगले चुनाव में भेजने की तैयारी की जाएगी.

मध्य प्रदेश के बीजेपी के नेताओं ने दूसरे राज्यों में जमकर प्रचार किया. मध्य प्रदेश में मतदान खत्म होने के बाद दूसरे राज्यों में डेरा जमाया. बीजेपी की कोर कमेटी ने उन्हें पश्चिम बंगाल से लेकर साउथ के राज्यों में भेजा. चुनाव नतीजे के आने के बाद भाजपा एनालिसिस करेगी कि आखिर मध्य प्रदेश के नेता दूसरे राज्यों में कितना प्रभाव रखते हैं. साथ ही जाति समीकरण को देखते हुए नेताओं की जिम्मेदारी भी आने वाले चुनाव में तय की जाएगी. दरअसल बीजेपी एक चुनाव खत्म होने के बाद दूसरी चुनाव की रणनीति तैयार करने में जुट जाती है. साथ ही समीक्षा होती कि आखिर चुनाव में कहां कमी हुई और कहां बीजेपी को फायदा मिला. इस लिहाज से 4 जून के नतीजे आने के बाद बीजेपी दिल्ली में एक बड़ी बैठक करेगी और उसमें मध्य प्रदेश के नेताओं की परफॉर्मेंस पर भी रिपोर्ट तैयार करेगी.

ये भी पढे़ं: जबलपुर कलेक्टर के 21 साल के बेटे का दिल्ली में निधन, Heat Stroke की वजह से मौत होने की आशंका

फैक्ट फाइल

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने करीब 200 सभाएं मध्य प्रदेश और दूसरे राज्यों में की है
11 राज्यों में मुख्यमंत्री पहुंचे, आठ रोड शो और 41 सभा की
शिवराज सिंह चौहान ने दूसरे राज्यों में करीब 26 प्रत्याशियों के लिए वोट मांगे
प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा झारखंड में एक हफ्ते तक डेरा जमाए रहे
मध्य प्रदेश में चुनाव खत्म होने के बाद दोनों डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला को बंगाल की भेजा गया
मंत्री कैलाश विजयवर्गी को दिल्ली,तुलसीराम सिलावट को उड़ीसा, प्रहलाद पटेल को यूपी ,
पूर्व मंत्री भूपेंद्र सिंह ने भी बंगाल में प्रचार किया

बीजेपी कांग्रेस का दावा, 4 जून को हो जाएगा असेसमेंट

भाजपा प्रवक्ता अजय सिंह यादव का कहना है कि मध्य प्रदेश के नेताओं को दूसरे राज्यों में किया गया. एग्जिट पोल के नतीजे बता रहे हैं कि मध्य प्रदेश के नेताओं ने बेहतर चुनावी प्रचार किया है. बीजेपी की सरकार नेताओं की परफॉर्मेंस को देखकर उन्हें जिम्मेदारी देगी. केंद्र और राज्य डबल इंजन की सरकार मिलकर जनता के विकास के लिए कार्य करेगी. इधर, कांग्रेस काफी ज्यादा कॉन्फिडेंड है कि मध्य प्रदेश में 50% कांग्रेस की सीटें आ रही है. बीजेपी के केंद्रीय आला कमान को पता चल जाएगा कि मध्य प्रदेश के नेता अपने ही राज्य में परफॉर्मेंस बेहतर नहीं कर पाए तो दूसरे राज्यों में क्या उनका प्रभाव रहा है. यह 4 जून के नतीजे स्पष्ट कर देंगे.

एग्जिट पोल में बीजेपी को बढ़त, प्रत्याशी हारे तो हाई कमान होगा नाराज

मध्य प्रदेश और दूसरे राज्यों में नेताओं ने जमकर प्रचार किया. बीजेपी को एग्जिट पोल में बढ़त और सरकार बनते दिखाई दे रही है तो नेताओं को भी राहत है. हालांकि बीजेपी कॉरपोरेट सिस्टम की तरह काम करती है तो ऐसे में काम का असेसमेंट के आधार पर ही जिम्मेदारी उनकी तय होगी. नेताओं को भी चिंता है कि अगर कहीं प्रचार में कमी हुई और प्रत्याशी हारे तो पार्टी आलाकमान जरूर नाराज होगा.

Exit mobile version