Vistaar NEWS

MP में डेढ़ करोड़ सदस्य बनाने BJP का मेगा प्लान, सांसद, विधायक, महापौर समेत पार्टी पदाधिकारियों को दिया टारगेट

BJP

बीजेपी (फोटो- सोशल मीडिया)

MP News: भाजपा ने इस बार मध्यप्रदेश में डेढ़ करोड़ सदस्य बनाने का लक्ष्य रखा है. यानि पिछले बार से 55 लाख ज्यादा. इसके लिए भाजपा संगठन ने मेगा प्लान तैयार किया है। सांसद, विधायक, महापौर, अन्य जनप्रतिनिधियों समेत पार्टी पदाधिकारियों को टारगेट दे दिए गए हैं। वहीं पार्टी अब प्रदेश के 64 हजार से अधिक बूथों पर संगठन पर्व मनाने जा रही है। इसके लिए हर बूथ पर तीन से चार लोगों की टोली गठित की जा रही है. सदस्यता अभियान के साथ-साथ हर सदस्य से सदस्यता शुल्क के हिसाब से मिनिमम 5 रुपए तय किया गया है. कई कार्यकर्ता 5 रुपए से अधिक भी सदस्यता में दे सकते हैं.

इस हिसाब से पार्टी के खाते में 10 करोड रुपए से अधिक फंड भी जमा हो जाएगा. भारतीय जनता पार्टी का सदस्यता अभियान 1 सितंबर से प्रारंभ होने जा रहा है। इसको लेकर पार्टी ने 22 अगस्त से प्रदेश के विभिन्न जिलों में प्रशिक्षण कार्यशालाएं भी शुरू कर दी हैं. इन कार्यशालाओं में पार्टी के वरिष्ठ नेता कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दे रहे हैं. इस प्रशिक्षण में उन्हें सदस्य बनाने के तरीकों के साथ केंद्रीय संगठन द्वारा तैयार की गई गाइड लाइन से भी अवगत कराया जा रहा है. इसके साथ ही प्रदेश में डेढ़ करोड़ सदस्य बनाने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पार्टी कैसे काम कर करेगी, यह पार्टी के वरिष्ठ नेताओं द्वारा कार्यकर्ताओं को बताया जा रहा है. लक्ष्य को पूरा करने के लिए जमीनी कार्यकर्ता से लेकर मुख्यमंत्री तक मैदान में उतरेंगे. भाजपा सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे. उनकी तरफ से पार्टी फंड में सदस्य के तौर पर 100 रुपए देंगे.

ट्रेनिंग के लिए दो दिन तक चली प्रदेश भर में कार्यशाला

मुख्यमंत्री, प्रदेश अध्यक्ष, प्रदेश सरकार के मंत्री और प्रदेश से जुड़े केंद्रीय मंत्री तक शहरों, तीन दिनों तक जिलों में कार्यशालाएं सदस्यता अभियान को गति देने के लिए पार्टी ने 22 से 24 अगस्त तक प्रदेश के सभी संगठनात्मक जिलों में कार्यशालाओं का आयोजन किया गया है. किसी जिले में प्रदेश से दो तो किसी जिले में एक नेता को भेजा गया है.

अपराधिक छवि वाले कार्यकर्ता को पार्टी नहीं बनाएगी सदस्य

अब इसके बाद 25, 26 और 27 को मंडल स्तर की एवं 28 व 29 अगस्त को शक्ति केंद्र स्तर की कार्यशालाएं आयोजित की जाएगीं. इन सब के बाद अंत में 31 अगस्त को प्रदेश के सभी 64871 बूथों पर ऐसी ही कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी. कस्बों में जाकर सदस्य बनांएगे. सदस्यता अभियान में भाजपा ने अपने कार्यकर्ताओं से साफ कहा है कि सदस्य बनाते समय व्यक्ति की पृष्ठभूमि के बारे में अवश्य जानकारी जुटा लें. आपराधिक छवि के व्यक्ति को सदस्य न बनाएं.

ये भी पढ़ें: देवी अहिल्या विश्वविद्यालय का डिजिटल कदम, अब ऑनलाइन होगी परीक्षाओं की मूल्यांकन प्रक्रिया

बड़े नेताओं को दिया लक्ष्य

पार्टी ने सदस्यता अभियान के लिए सांसद विधायक, महापौर, जिला अध्यक्ष को लक्ष्य दिया है. जिसमें सांसद को 25 हजार, विधायक को 15 हजार और जिला अध्यक्ष एवं महापौर को दस दस हजार सदस्य बनाने हैं. इस हिसाब से देखा जाए तो प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र में इन नेताओं को करीब दो लाख सदस्य बनाने होंगे.

चार चरणों में होगा सदस्यता अभियान

पहला चरण 1 सितंबर से 25 सितंबर तक एवं दूसरा चरण 1 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक रहेगा. 16 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक सक्रिय सदस्यता अभियान चलाया जाएगा. इस दौरान कार्यकर्ता गांव-गांव एवं घर- घर जाकर जनता से संवाद करेंगे.

सरकार की योजनाओं के हितग्राहियों पर फोकस

इस बार सदस्यता अभियान में पार्टी का केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं के हितग्राहियों पर खास फोकस है. इसके अलावा महिलाओं को सदस्य बनाने पर भी पार्टी का जोर रहेगा। पार्टी का मानना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में महिला सशक्तिकरण को लेकर जो अभियान चलाया जा रहा है. उसका महिलाओं के बीच काफी सकारात्मक प्रभाव है. प्रदेश सरकार की योजनाओं से भी महिलाएं खुश हैं. इसके साथ ही प्रदेश में विधानसभा और लोकसभा चुनाव में जो मत पार्टी को प्राप्त हुए हैं, उसमें पार्टी ऐसे मतदाताओं को अपने साथ जोड़ेगी, जिनका पार्टी पर विश्वास है. इनमें डॉक्टर, इंजीनियर, उद्योगपति से लेकर समाज के विभिन्न लोग शामिल रहेंगे.

Exit mobile version