Vistaar NEWS

MP News: सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा अब आयुष्मान योजना का लाभ, सीएम मोहन यादव ने की घोषणा

Now government employees in Madhya Pradesh will also get the benefit of Ayushman Yojana.

मध्यप्रदेश में भी अब सरकारी कर्मचारियों को आयुष्मान योजना का लाभ मिलेगा.

MP News: उत्तरप्रदेश , राजस्थान और हरियाणा सरकार की तरह ही अब एमपी सरकार ने भी आयुष्मान योजना लाने की बात कही है. जो प्रदेश के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. इस योजना के तहत कर्मचारियों को 5 लाख रुपये तक सामान्य और 10 लाख रुपए तक गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए सहायता राशि दी जायेगी. सीएम मोहन यादव ने खुद इस योजना की जानकारी सोशल मीडिया के माध्यम से ट्वीट कर दी.

ट्वीट कर लिखा- 75 लाख लोग होंगे योजना से लाभान्वित

सीएम ने ट्वीट में लिखा कि यह योजना 15 अगस्त से शुरू होगी, जिसमें 75 लाख लोग लाभान्वित होंगे, लेकिन मुख्यमंत्री #JanKalyanYojana (संबल) के तहत 1.81 करोड़ पंजीकृत हैं, ऐसे में शेष को 5 लाख रुपए तक का इलाज हम कराएंगे.

10 लाख तक कैशलेस इलाज

सरकार ने आयुष्मान योजना का अब ड्राफ्ट भी तैयार कर लिया है. जिसके मुताबिक, 5 लाख रुपए तक सामान्य बीमारी तो वहीं किडनी ट्रांसप्लांट जैसी गंभीर बीमारी के लिए 10 लाख रुपए तक गंभीर बीमारियों के लिए दिये जायेंगे.

यह भी पढ़ें: MP News: Gwalior में नव विवाहिता ने पति से पोहा बनाकर खिलाने की डिमांड, मना करने पर फांसी पर झूली

जानें कैसे मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ

इस योजना के तहत, हर चिन्हित परिवार को सालाना 5 लाख रुपये तक का मुफ़्त इलाज प्रदान किया जाता है. वहीं इस योजना का लाभ लेने के लिए चिन्हित परिवार, देशभर के किसी भी सरकारी या निजी अस्पताल में जा सकते हैं.
इस योजना के तहत, भर्ती होने से सात दिन पहले तक की जांचें, वहीं भर्ती के दौरान उपचार और भोजन, फिर डिस्चार्ज होने के बाद 10 दिन तक के चेकअप के साथ ही मुफ़्त में दवाएं उपलब्ध कराई जाती हैं.

योजना का लाभ उठाने और आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए, व्यक्ति को पारिवारिक समग्र आईडी के साथ कोई पहचान पत्र ले जाना होगा, जिसमें पहचान पत्र आधार कार्ड, पेन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, या सरकारी पहचान पत्र हो सकता है. आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए, कॉमन सर्विस सेंटर, लोक सेवा केंद्र, या यूटीआई-आईटीएसएल केंद्र पर जाकर पात्रता जांच भी करानी होगी.

Exit mobile version