Vistaar NEWS

MP News: युगपुरुष आश्रम में 6 बच्चों की मौत का मामला, लापरवाही बरतने पर महिला एवं बाल विकास अधिकारी को नोटिस

Yugpurush Ashram

युगपुरुष आश्रम

MP News: इंदौर में बीते दिनों पंचकुइया स्थित युगपुरुष धाम बौद्धिक विकास केंद्र में मानसिक दिव्यांग छह बच्चों की मौत के मामले में पूरी तरह से लीपापोती कर दी गई है. प्रशासन द्वारा आश्रम संचालकों को दिए गए कारण बताओ नोटिस पर उन्होंने गैर जिम्मेदाराना जवाब देते हुए बताया था कि बारिश का मौसम बदलने की वजह से बच्चो की मौत हुई है, इसमें आश्रम संचालकों की कोई लापरवाही नहीं है. इस जवान को एक्सेप्ट करने पर कलेक्टर आशीष सिंह ने महिला बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी रामनिवास बुधोलिया को कारण बताओ नोटिस जारी किया है.

नोटिस जारी कर मांगा गया जवाब

यह नोटिस उनके द्वारा विभाग की निगरानी में लापरवाही और शासन के निर्देशों की अनदेखी की वजह से दिया गया है. कलेक्टर द्वारा जारी किए गए नोटिस में लिखा है कि बुधोलिया ने युगपुरुष धाम में हुई अनियमितताओं और लापरवाही का सही तरीके से निरीक्षण और समाधान नहीं किया गया है. यह स्वेच्छाचारिता और कर्तव्यों की अनदेखी है. कलेक्टर ने तीन दिन के भीतर इस मुद्दे पर अपना स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया है. यदि बुधौलिया इस नोटिस का समय पर जवाब नहीं देते है, तो उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढे़ं: माइक्रोसॉफ्ट आउटेज के कारण परेशानी में लोग, इंदौर एयरपोर्ट पर 8 फ्लाइट्स कैंसिल

बीते दिनों  बीमार हुए थे 90 बच्चे

बता दें कि बीते 30 जून से 2 जुलाई के बीच  आश्रम में 90 बच्चे बीमार हो गए थे. जांच करने पर पता चला था कि, पानी में बैक्टीरिया पाए गए हैं और स्टूल टेस्ट में हैजा पाया गया है. कुछ बच्चों में हैजा भी पाया गया था. यह आश्रम स्वामी परमानंद का है और पिछले 21 वर्षों से अनीता शर्मा नामक महिला इसे चला रही है. आश्रम की क्षमता 60 बच्चों की है, लेकिन वहां 200 बच्चों को रखा गया था.

Exit mobile version