Vistaar NEWS

MP News: धार भोजशाला में ASI सर्वे का 55वां दिन, खुदाई में खम्भे पर भगवान कृष्ण-राम की आकृति दिखने का दावा

Bhojshala_ image

भोजशाला का एएसआई सर्वे 22 मार्च से जारी है.

Dhar Bhojshala ASI Survey: धार में स्थित भोजशाला कमाल मौला मस्जिद का एएसआई सर्वे जारी है. 16 मई को सर्वे का 55 वां दिन है. 55 वें दिन भी सुबह 8:00 बजे एएसआई की टीम ने मजदूरों के साथ भोजशाला में प्रवेश किया और सर्वे शुरू किया. इंदौर हाई कोर्ट ने 11 मार्च को एएसआई को सर्वे का आदेश दिया है. आदेश के बाद 22 मार्च से आर्कियोलॉजिकल सर्वे आफ इंडिया की टीम का सर्वे लगातार जारी है.

खुदाई में खंभो के मिलने का दावा

सर्वे के 55 वें दिन टीम ने तथाकथित भोजशाला कमाल मौला मस्जिद में अंदर व बाहर काम किया. इस दौरान भारी मात्रा में मॉन्यूमेंट से मिट्टी हटाई गई इस दौरान हिंदू और मुस्लिम पक्षकार भी सर्वे टीम के साथ मौजूद रहे. सर्वे खत्म होने के बाद हिन्दू पक्षकार गोपाल शर्मा ने बताया की कि  खुदाई के दौरान पिछले हिस्से में खम्बो के दो अवशेष मिले हैं. भोजशाला के अंदर एक खंभे पर क्लीनिंग और ब्रशिंग करने के बाद हिंदू देवी देवताओं की आकृति स्पष्ट दिखने लगी जिसमें भगवान कृष्ण,भगवान राम,परशुराम, भोलेनाथ की आकृति है जो एक ही खंबे पर है और सभी आकृतियों स्पष्ट रूप से दिखाई दे रही, अवशेष मिले है जिन्हे टीम संरक्षित किया है.

ये भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां का पार्थिव शरीर पहुंचा ग्वालियर, शाम 5 बजे होगा अंतिम संस्कार

वहीं मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद ने बताया कि स्मारक के अंदर बाहर क्लिनिंग ब्रसिंग हुई. पश्चिम क्षेत्र में खुदाई हुई जहां गड्ढा खोदा जा रहा है जहां पर दीवार निकली है वंहा खुदाई की गई. कुछ पिलर्स की नंबरिंग की गई जो अवशेष निकले उनकी भी नंबरिंग की गई आज खुदाई के दौरान दो पिलर्स के अवशेष मिले हैं, आज दरगाह परिसर में सर्वे नहीं हुआ.

Exit mobile version