Vistaar NEWS

MP News: प्रदेश में मंत्रालय-सचिवालय में बार-बार लग रही आग, PHQ ने सुरक्षाकर्मियों को दी फायर सेफ्टी की ट्रेनिंग

PHQ now gave fire safety training to security personnel.

पीएचक्यू ने अब सुरक्षाकर्मियों को फायर सेफ्टी की ट्रेनिंग दी.

MP News: भोपाल में मध्यप्रदेश पुलिस लगातार पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को फायर सेफ्टी की ट्रेनिंग दे रही है. प्रदेश के विभिन्न शासकीय कार्यालयों में विगत अग्नि दुर्घटनाओं को देखते हुए विशेष सतर्कता की आवश्यकता है. इसी क्रम में शनिवार सुबह पुलिस मुख्यालय के भू-तल पर सुरक्षाकर्मियों को स्वयं को सुरक्षित रखते हुए आग पर काबू पाने का प्रशिक्षण दिया गया. अग्नि नियंत्रण संबंधी प्रशिक्षण में आधुनिक उपकरणों द्वारा आग बुझाने की मॉकड्रिल भी की गई. मॉकड्रिल के दौरान तरल पदार्थों में लगी आग को पुलिस के जवानों ने अग्निशमन यंत्रों के प्रयोग से किस तरह आसानी से बुझाई जा सकती है, इसका प्रशिक्षण प्राप्त किया.

इन उपकरणों का दिया प्रशिक्षण

मॉकड्रिल के दौरान पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को आग बुझाने में प्रयोग किए जाने वाले आधुनिक उपकरणों के संबंध में जानकारी दी गई. आग बुझाने के दौरान प्रयोग में आने वाले कलेक्टिंग ब्रिज, डिवाइडिंग ब्रिज, फायर मेन हेलमेट, फोम नोजल, अग्निशमन सिलेंडर एवं काॅर्टेज, टॉर्च, रिवॉल्विंग नोजल, यूनिवर्सल ब्रांच, न्यू लाइट(ब्रांच), ऑर्डनरी ब्रांच, एडॉफ्टर, जाली, फायर मेन एक्स, लॉक कटर, प्रॉक्सीमेटी सूट, एल्यूमिनियम सूट, कैमिकल सूट, ब्रीदिंग ऑपरेटर सेट, लाइफ जैकेट, हौज पाइप, फायर ब्लैंकेट, अग्निशमन यंत्र आदि की जानकारी दी गई.

आग को बुझाने में बरतें सावधानी

प्रशिक्षण के दौरान एसआई श्री संतोष दुबे ने बताया कि आग को पांच तरह की होती है, जिन्हें बुझाने का तरीका भी अलग-अलग होता है. उन्होंने बताया कि इन्हें ए से इ तक की श्रेणी में रखा गया है. लकड़ी-कोयला में लगी छोटी आग को ए क्लास में रखा गया है. तरल पदार्थों में लगी आग को बी क्लास, गैसों में लगी आग को सी क्लास, मेटल में लगी आग को डी क्लास और इलेक्ट्रिक आग को ई क्लास की श्रेणी में रखा गया है. इन सभी आग को पानी या कैमिकल की मदद से बुझाया जाता है. पुलिस जवानों ने एल्यूमीनियम सूट पहनकर चार मिनट के भीतर किस तरह अनमोल जिंदगियां बचाई जा सकती है, इसके बारे में भी सुरक्षाकर्मियों को प्रशिक्षित किया.

ये भी पढ़ें: राज वैद्य ने जगन्नाथ को दी दवा, नगर भ्रमण के लिए सौंपा न्यौता, रीवा में कल निकलेगी जगन्नाथ यात्रा

इन नंबरों पर करें सूचित

आग की सूचना देने के लिए भोपाल में एमपीईबी के हेल्पलाइन नंबर 0755-2678251, 0755-2678369 पुलिस का हेल्पलाइन नंबर 0755-2555922, पुलिस फायर स्टेशन का हेल्पलाइन नंबर 0755-2441008 और नगर निगम के हेल्पलाइन नंबर 0755-2542222 पर कॉल कर किया जा सकता है.

अग्नि दुर्घटना होने पर यह करें

फायर ब्रिगेड, पुलिस कंट्रोल रूम, पुलिस थाना, विद्युत विभाग कार्यालय एवं चिकित्सालय को सूचना दें. फायर फायटिंग दल फायर एक्सटिंग्यूशर अथवा पानी या रेत से अग्नि को प्रारंभिक स्थिति में बुझाएं. भवन के विद्युत प्रवाह को मेन स्विच से तत्काल कट-ऑफ करें. फायर अलार्म दल सभी को अग्नि दुर्घटना की चेतावनी अलार्म बजाकर दें. बचाव दल (इवेक्युएशन टीम) बिल्डिंग के व्यक्तियों को पूर्व निर्धारित योजना अनुसार सुरक्षित रास्तों से बाहर निकालकर सुरक्षित स्थान तक पहुंचाएं. भगदड़ नहीं करें. लिफ्ट का प्रयोग कतई न करें. संपत्ति बचाव दल महत्वपूर्ण व मूल्यवान सम्पत्ति को बाहर निकालें. अत्यधिक ज्वलनशील पदार्थों जैसे- पेट्रोल, केरोसिन,प्लास्टिक आदि को अग्नि दुर्घटन स्थल से दूर करें.

सुरक्षाकर्मियों ने बिल्डिंगों, घरों, गोदामों आदि में लगी आग को धुएं और लपटों से बचकर बुझाने का प्रशिक्षण प्राप्त किया. मॉकड्रिल में प्रमुख रूप से डीएसपी (सुरक्षा) पुलिस मुख्यालय नदीम उल्लाह खान, पुलिस मुख्यालय के सुरक्षा इंचार्ज मुकेश सैनी, इंस्पेक्टर मोहनलाल मेहरा व पुलिस फायर स्टेशन मंत्रालय, भोपाल के एएसआई  संतोष दुबे व उनकी टीम उपस्थित थी.

Exit mobile version