Vistaar NEWS

MP में लगातार हो रही बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, CM मोहन यादव ने बचाव कार्यो के लिए बुलाई आपात बैठक

Due to heavy rains in the state, Dr. Mohan Yadav called an emergency meeting at Samatva Bhawan.

राज्य में हो रही भारी बारिश से डॉ मोहन यादव ने समत्व भवन में आपात बैठक बुलाई.

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में इन दिनों तेज बारिश का दौर जारी है, जिससे भिंड, मुरैना, सागर, दमोह और नर्मदापुरम समेत कई जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है. लगातार हो रही भारी बारिश के कारण नदियां और जलाशय उफान पर हैं, जिससे सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है. कुछ क्षेत्रों में जलभराव के कारण यातायात और अन्य सुविधाएं भी बाधित हुई हैं. राज्य सरकार और आपदा प्रबंधन टीमें स्थिति पर नजर रख रही हैं और प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्यों में जुटी हुई हैं. स्कूल-कॉलेजों और आंगनबाड़ी केंद्रों में छुट्टी कर दी गई है. सीएम मोहन यादव ने बाढ़ से उपजे हालातों की समीक्षा के लिए अफसरों की आपात बैठक बुलाई है. गुरुवार को भी एमपी के 6 जिलों में बारिश का रेड अलर्ट है.

वहीं प्रदेश में अति वर्षा से निर्मित स्थिति और बचाव के लिए जारी कार्यों की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने समत्व भवन में आपात बैठक बुलाई. यहां मुख्यमंत्री डॉ यादव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिलों की स्थिति की समीक्षा की.

वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए समस्त संभागीय आयुक्त, आईजी, पुलिस कमिश्नर, जिला कलेक्टर, एसपी जुड़े हैं. इसके साथ ही डीजीपी/ डी जी होम गार्ड/ अपर मुख्य सचिव/ प्रमुख सचिव, जल संसाधन, गृह, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, लोक निर्माण विभाग, नगरीय विकास एवं आवास, राजस्व, लोक स्वास्थ्य चिकित्सा शिक्षा, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, के अधिकारी भी उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें: प्रदेश कांग्रेस कार्यकारिणी की लिस्ट आने से पहले सचिव तैयार करेंगे जिलों की कुंडली, निष्क्रिय जिला अध्यक्ष हटाए जाएंगे

तत्काल प्रभाव से अधिकारियों की छुट्टी रद्द

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने प्रदेश में अति वर्षा और बाढ़ की स्थिति को देखते हुए, स्थितियां सामान्य हो जाने तक अधिकारियों कर्मचारियों को छुट्टी पर नहीं जाने के निर्देश दिए हैं. सीएम ने कहा कि वर्षा का चक्र बदलने के कारण सितंबर माह में जितनी वर्ष होनी चाहिए उससे अधिक हो रही है. अति वर्षा के बावजूद भी जनजीवन सामान्य रहे, अतः समय रहते आवश्यक सावधानियां बरतते हुए बचाव के कार्य किए जाएं. निचली बस्तियों में रहने वालों को समय रहते सतर्क किया जाए और आवश्यकता अनुसार उन्हें राहत कैंपों में शिफ्ट किया जाए. जिन रपटों और पुलों पर पानी है वहां तत्काल आवश्यक सावधानी व सतर्कता बढ़ाई जाए.

जनहानि पर सहायता राशि का ऐलान

मुख्यमंत्री डॉक्टर यादव ने कहा कि अति वर्षा के प्रभाव से हुई जनहानि और पशु हानि की स्थिति में राहत उपलब्ध कराई जाएगी. मुख्यमंत्री डॉ यादव ने सभी कलेक्टरों जनहानि की स्थिति में चार-चार लाख रुपए की सहायता उपलब्ध कराने की घोषणा कर कलेक्टरों को तत्काल राशि परिजन को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए.

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कहां की जहां पर भी बाढ़ के पानी में लोग फंसे हैं उन्हें हेलीकॉप्टर की सहायता से एयरलिफ्ट करने की तत्काल व्यवस्था की जाए. पुराने जीर्ण क्षीर्ण भवनों को चिन्हित कर सुरक्षात्मक व्यवस्था की जाए और आवश्यकता होने पर निवासियों को सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट किया जाए.

Exit mobile version