Vistaar NEWS

MP News: माइक्रोसॉफ्ट आउटेज के कारण परेशानी में लोग, इंदौर एयरपोर्ट पर 8 फ्लाइट्स कैंसिल

Windows users are facing this kind of problem.

विंडोज यूर्जस को इस तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

Windows Blackout: माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प की क्लाउड सेवाओं में शुक्रवार 19 जुलाई को तकनीकी खराबी आ गई. दुनियाभर के लाखों विंडोज यूजर्स ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (BSOD) बग का सामना कर रहे हैं, जिसके कारण सिस्टम अचानक बंद और चालू हो जाता है. Microsoft ने एक संदेश में कहा है कि यह दिक्कत हाल ही में आए क्राउडस्ट्राइक अपडेट के कारण हो रही है. हम जल्द ही समस्या को सॉल्व करने की कोशिश कर रहे हैं.

एमपी में कैंसिल हुई कई फ्लाइट

माइक्रोसॉफ्ट में हुए क्लाउड आउटेज का असर दुनिया के साथ साथ एमपी में दिखाई दे रहा है. इंदौर एयरपोर्ट में 8 फ्लाइट कैंसिल हो गई हैं.

ये भी पढ़ें: रीजनल इन्वेस्टर समिट को लेकर CM मोहन यादव का बड़ा बयान, बोले- ‘औद्योगिक विकास दर में एमपी को देश में नंबर 1 पर पहुंचाना है

दुनिया भर में प्रभावित हुआ कामकाज

इस बग ने दुनिया भर में कई कंपनियों, बैंकों, एयरलाइन्स और सरकारी कार्यालयों में कामकाज को प्रभावित किया है. भारत, अमेरिका, यूके और ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों में विमान सेवाएं प्रभावित हुई हैं. टिकट बुकिंग और चेक-इन में भी लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा हैं. वहीं यूके में कई न्यूज चैनल ऑफ एयर हो गए हैं. दूसरी तरफ, भारत सरकार ने भी इस समस्या को देखते हुए माइक्रोसॉफ्ट से संपर्क किया है. स्पाइसजेट ने ट्वीट किया है कि वे इस वक्त तकनीकी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, जिससे बुकिंग, चेक-इन और बुकिंग सहित ऑनलाइन सेवाएं प्रभावित हो रही हैं. इसलिए हवाई अड्डों पर मैन्युअल चेक-इन और बोर्डिंग शुरू की गई है.

क्राउडस्ट्राइक है इस एरर का कारण

दरअसल, विंडोज़ पीसी क्राउडस्ट्राइक नामक कंपनी के एक विशेष साइबर सुरक्षा सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं, जो इस खराबी के लिए जिम्मेदार है, जिससे अधिकांश विंडोज़ पीसी यूजर्स प्रभावित हो रहे हैं. विंडोज पीसी बीएसओडी एरर का सबसे बड़ा कारण क्राउडस्ट्राइक का प्रोडक्ट ‘फाल्कन’ है. फाल्कन विंडोज कंप्यूटरों की सुरक्षा के लिए पीसी पर चलता है. साइबर सुरक्षा फर्म ने अपने स्तर पर इस समस्या की पुष्टि की है और इस समस्या को जल्द से जल्द ठीक करने के लिए अपने इंजीनियरों के पूरी गति से काम करने की बात कही है. अधिकांश भारतीय एयरलाइन्स ने X पर उड़ानों से जुड़ी जानकारी शेयर की है.

Exit mobile version