Vistaar NEWS

MP में ‘एक घर एक बिजली कनेक्शन’ के फार्मूले के लिए ऊर्जा विभाग ने तैयार किया रोड मैप, अतिरिक्त मुख्य सचिव ने भोपाल में में पकड़ी सब्सिडी चोरी

Energy Minister Pradyuman Singh Tomar held a review meeting of departmental schemes in the ministry.

ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने मंत्रालय में विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक की.

MP News:  बिजली चोरी के प्रकरणों का निराकरण समय-सीमा में करें. ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने यह निर्देश मंत्रालय में विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक में दिये. उन्होंने कहा कि बिजली बिलों की वसूली तत्परता से करें. साथ ही उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण बिजली आपूर्ति भी सुनिश्चित करें. समय पर मेंटनेन्स हो.

तोमर ने कहा कि बिजली उपभोक्ताओं का ई-केवायसी करवायें. ऊर्जा मंत्री तोमर ने पावर प्लांटों की समीक्षा करते हुए कहा कि हायडल पॉवर प्रोजेक्ट से उत्पादित बिजली का अधिकतम उपयोग किया जाये. उन्होंने म.प्र. ट्रांसको, जनरेशन कंपनी एवं विद्युत वितरण कंपनियों के कार्यों की भी योजनावार समीक्षा कर जरूरी निर्देश दिये.

उन्होंने कहा कि एक परिवार का एक ही मीटर घर में होना चाहिए. अपर मुख्य सचिव ऊर्जा मनु श्रीवास्तव ने बताया कि ट्रांसको ने नई ईएचवी लाइनों पर लगभग 4000 कि.मी. 24 फाइबर नेटवर्क स्थापित किया है. सब स्टेशनों को दूर से संचालित किया जा रहा है. सुरक्षा कर्मियों के अलावा वहाँ पर कोई भी ऑपरेटिंग स्टॉफ तैनात नहीं है. उन्होंने कहा कि कृषि पंपों का वेरीफिकेशन करवाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: सीएम मोहन यादव के पिता पूनम चंद यादव के अंतिम दर्शन के लिए उज्जैन में उमड़ा जनसैलाब, शिप्रा तट पर होगा अंतिम संस्कार

अरेरा कॉलोनी में एक से अधिक मिले कनेक्शन

पिछले दिनों अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज श्रीवास्तव ने राजधानी के पाश इलाकों का निरीक्षण किया था. ऊर्जा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने एक घर में कई कनेक्शन के जरिए सब्सिडी चोरी को भी पड़ा था. इस दौरान भोपाल में एक से अधिक कनेक्शन लेने वाले की सूची तैयार करने के लिए निर्देश दिए थे. इसके पीछे की वजह है कि एक से अधिक कलेक्शन लेकर सब्सिडी का फायदा लोग उठा रहे हैं. खास तौर पर रसूखदारों के यहां एक घर होने के बाद तीन से चार कनेक्शन बिजली के लिए गए हैं. जिससे कि उन्हें ज्यादा सब्सिडी मिल सके.

Exit mobile version