Vistaar NEWS

MP News: मध्य प्रदेश का एग्जीबिशन बना आकर्षण का केंद्र, ऐतिहासिक धरोहरों के वर्चुअल रियलिटी वीडियो देख डेलीगेट्स हुए उत्साहित

MP News

मध्य प्रदेश पर्यटन का एग्जीबिशन

MP News: नई दिल्ली के भारत मंडपम में चल रही यूनेस्को विश्व धरोहर समिति के 46वें सत्र के दौरान मध्य प्रदेश पर्यटन का एग्जीबिशन आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. सत्र के तीसरे दिन भी काफी संख्या में विदेशी प्रतिनिधियों ने एग्जीबिशन को देखा. यहां वर्चुअल रियलिटी डिवाइस से मध्य प्रदेश के सांची, ओंकारेश्वर, महेश्वर, भेड़ाघाट, खजुराहो, उज्जैन सहित विभिन्न गंतव्यों को देख विदेशी प्रतिनिधी उत्साहित हुए. जापान से आई मायो ने कहा कि वर्चुअल डिवाइस के माध्यम से सांची स्तूप देखा. मुझे सच में लगा कि मध्य प्रदेश पहुंच गई हूं, यह एक अद्भुत अनुभव था. काफी अच्छा लगा. बुर्किना फासो के डॉ. हामा ने बताया कि मध्य प्रदेश में खजुराहो के बारे में काफी पढ़ा और सुना है. एग्जीबिशन के माध्यम से दूसरे गंतव्यों की जानकारी भी मिली.

मध्य प्रदेश के विशेष सत्र के लिये उत्सुकता

मध्य प्रदेश द्वारा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ अर्बन अफेयर्स (NIUA) और ASI के साथ मिलकर 24 जुलाई को शहरी विरासत और HUL की सिफारिश पर केंद्रित एक विशेष सत्र आयोजित किया जा रहा है. इसे लेकर विदेशी प्रतिनिधियों ने विशेष रूचि दिखाई है. कनाडा, अमेरिका, फ्रांस, यूएई, सिंगापुर, मलेशिया के अलावा पाकिस्तान, चीन, दक्षिण कोरिया, नेपाल, बांग्लादेश इत्यादि देशों से प्रतिनिधियों ने सत्र में सम्मिलित होने को लेकर रुचि दिखाई. सत्र के दौरान एक पैनल डिस्कशन होगा, जिसमें प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति विभाग व प्रबंध संचालक, म.प्र. टूरिज्म बोर्ड श्री शिव शेखर शुक्ला, नगरीय विकास एवं आवास विभाग के प्रमुख सचिव श्री नीरज मंडलोई, राजस्थान पर्यटन विभाग की प्रमुख सचिव सुश्री गायत्री राठौर, अहमदाबाद नगर निगम उपायुक्त श्री राम्या कुमार भट्ट शामिल होंगी. चर्चा की मॉडरेटर सुश्री जुन्ही हान, संस्कृति प्रमुख, भारत, यूनेस्को होंगी.

यह भी पढ़ें: लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स बढ़ाकर निवेशकों को सरकार ने दिया झटका, ऐसे ही नहीं हिला शेयर बाजार

Exit mobile version