Vistaar NEWS

MP के किसानों के लिए खुशखबरी: कटौती नहीं करेगी परेशान, इस तरह पाएं बिल्कुल मुफ्त बिजली!

farmer

किसानों के लिए खुशखबरी

MP News: मध्य प्रदेश के किसानों को जल्द ही बड़ी सौगात मिलने वाली है. राज्य सरकार की ओर से 52,000 सोलर सिंचाई पंप लगाए जाएंगे, जिससे किसानों को बिजली कटौती से परेशानी नहीं होगी. यानी सिंचाई के लिए किसानों को अब रात में बिजली आने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

लगेंगे 52000 सोलर सिंचाई पंप
मध्य प्रदेश सरकार राज्य के किसानों को राहत देने के लिए 52,000 सोलर सिंचाई पंप लगाने जा रही है. ये पंप करीब 250 मेगावाट बिजली पैदा करेंगे, जिससे किसानों को बिजली कटौती की समस्या से परेशान नहीं होना पड़ेगा.

सरकार देगी सब्सिडी
प्रदेश में इतनी बड़ी संख्या में लगने वाले को सोलर पंप के लिए सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाएगी. इसके लिए 40-30-30 रूल से सब्सिडी मिलेगी. यानी किसानों को सोलर पंप की कुल लागत का केवल 40% भुगताना करना होगा. 30-30% केंद्र और राज्य सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाएगी.

कितनी होगी क्षमता और वारंटी
जानकारी के मुताबिक हर सोलर पंप में करीब 5 किलोवाट क्षमता वाले सोलर पैनल होंगे. इस तरह प्रदेश भर में लगने वाले कुल 52,000 पंप करीब 250 मेगावाट बिजली पैदा करेंगे. ये पंप 5 साल की वारंटी के साथ किसानों को मिलेंगे.

ये भी पढ़ें- MP News: रावण दहन की आतिशबाजी के बीच युवक को आया हार्ट अटैक, तुरंत ACP ने किया ऐसा काम, बच गई जान

पहले आओ-पहले पाओ
जानकारी के मुताबिक किसानों को ये सोलर पंप पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर दिए जाएंगे. इन पंपों के जरिए पंप किसानों को बिजली कटौती जैसी समस्याओं से निजात मिलेगा और उनकी फसलों को जरूरत के हिसाब से भरपूर पानी भी मिल सकेगा.

मुफ्त बिजली
सूत्रों के मुताबिक औसतन पांच हॉर्स पावर के हर कृषि पंप के लिए सरकार हर साल करीब 50,000 रुपए की सब्सिडी देती है. वहीं, सरकार इन पंपों पर 30% एकमुश्त सब्सिडी दे रही है, जो 2 साल में ही वसूल हो जाएगी. वहीं, सोलर पंप लगने के बाद किसानों को किसी सब्सिडी की जरूरत नहीं पड़ेगी. दरअसल, सोलर पंप ग्रिड से नहीं जुड़े रहेंगे और स्वतंत्र सोलर पंप होंगे, जिससे किसानों को मुफ्त में बिजली मिलेगी.

ये भी पढ़ें- HC के दखल के बाद महाकाल के प्रसाद पैकेट में हुए बड़े बदलाव, जानें क्या है पूरा मामला

साल के अंत तक लग सकते हैं पंप
जानकारी के मुताबिक सोलर पंपों के लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं. माना जा रहा है कि इस साल के अंत तक पंप लगाने का काम शुरू हो सकता है. बता दें कि प्रदेश के अधिकतर इलाकों में अभी भी किसानों को रात के समय बिजली मिलती है. अब सोलर पंप लगने से किसान दिन में भी फसल की सिंचाई अच्छे से कर सकेंगे.

Exit mobile version