Vistaar NEWS

MP News: राम नाम की लूट है लूट सके तो लूट! भजन मंडली और आर्केस्ट्रा ग्रुप की चांदी ही चांदी

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

MP News: अयोध्या में प्रभु राम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के चलते पूरा देश राममय हो चुका है. हर ओर राम नाम की गूंज है. सबसे ज्यादा उत्साह उमंग राम भक्तों में देखा जा सकता है. यही कारण है कि समूचे मध्य प्रदेश में भजन मंडलियों और आर्केस्ट्रा ग्रुप ने पिछले 48 घंटे में दोगुना चार्ज करना शुरू कर दिया है. हर कोई राम धुन पर थिरकना चाहता है हर ओर भजन गायकों, भजन मंडलियों के डिमांड जबरदस्त तरीके से बढ़ गई है. इसी भारी डिमांड को देखते हुए भजन गायकों, मंडलियों और आर्केस्ट्रा ने अपनी फीस में जबरदस्त इजाफा कर दिया है.

4 से 5 हजार में आयोजन करने वाली मंडलियों के दाम 10 हजार के आसपास पहुंच गए हैं. वहीं 20 हजार रुपए में आर्केस्ट्रा करने वाले समूह 30 से 35 हजार रूपये दो घंटे का चार्ज कर रहे हैं. खास बात ये है कि सभी भजन मंडली और आर्केस्ट्रा के कर्ताधर्ता अपनी शर्तों पर प्रस्तुति देने को राजी हो रहे हैं. वैसे ज्यादातर बुकिंग आज से 10 दिन पहले ही हो चुकी थी.

मंदिरों कॉलोनी में भारी डिमांड

मध्य प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों के मंदिरों कॉलोनी और रहवासी बस्तियों में लगातार भजन कीर्तन के कार्यक्रम जारी है जिसके चलते शहर में भजन गायकों की कमी पड़ गई है. राजधानी भोपाल की बात की जाए तो तकरीबन 5000 से ज्यादा छोटी बड़ी भजन मंडली काम कर रही हैं और तकरीबन 100 से ज्यादा आर्केस्ट्रा ग्रुप सक्रिय हैं. लेकिन सभी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के उत्सव में बुक चल रहे हैं. वहीं जो बुक नहीं है वह भी अब एक ही दिन में तीन से चार बुकिंग ले रहे हैं और घंटे के हिसाब से पैसों का डिमांड कर रहे हैं.

वाद्य यंत्रों के हिसाब से भी बड़ी फीस

उत्सवी माहौल में सबसे खास बात यह है कि वाद्य यंत्रों के हिसाब से भी फीस बढ़ रही है खास तौर से ढोलक तबला और हारमोनियम बजाने वाले भजन गाने वाले कलाकार डॉग ने दाम वसूल रहे हैं. जितना कम तीन से चार महीने में इन कलाकारों को मिलता था उतना कम एक महीने के अंदर आ चुका है. वह भी दो दिनों के लिए 21 और 22 जनवरी को सबसे ज्यादा बुकिंग है तो 22 जनवरी को सुबह से लेकर रात 12:00 बजे तक की बुकिंग है.

यह भी पढ़ें: Ram Mandir: 5 राज्यों के 15 एयरपोर्ट बने पार्किंग जोन, इन जगहों पर होगी लैडिंग, लखनऊ और कानपुर में उतरेंगे फिल्म स्टार

बुकिंग ज्यादा, इसलिए महंगा

अलग-अलग मौके पर भजन संध्या करने वाले दिनेश कुशवाहा बताते हैं यह सही बात है कि दाम बड़े हुए हैं. बुकिंग बंपर आ रही है, पिछले 4 दिनों में उन्होंने एक दर्जन से ज्यादा लोगों को मना कर दिया है. वही जो लोग बुक कर रहे हैं वह अब महंगे दामों पर बुकिंग डाल रहे हैं. उनकी माने तो पिछले दो दिनों में उनको एक दर्जन से ज्यादा कार्यक्रम करने हैं कलाकार बहुत ज्यादा चार्ज कर रहे हैं यही कारण है कि भजन मंडली और आर्केस्ट्रा की न सिर्फ कमी है बल्कि महंगे दामों पर कलाकार मिल रहे हैं.

Exit mobile version