Vistaar NEWS

MP News: प्रदेश में हो रही अच्छी बारिश, अब तक 240 मिमी पानी गिरा, 20 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

"File Photo"

फाइल फोटो

MP News: मध्यप्रदेश में मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो गया है। राजधानी भोपाल, ग्वालियर, उज्जैन, इंदौर सहित कई शहरों में बारिश का सिलसिला जारी है. शनिवार को सागर, शिवनी, खजुराहो, नौगांव, धार, इंदौर, खरगोन और जबलपुर में बारिश हुई. भोपाल की कोलांस नदी का पानी 1 फीट बढ़ गया है. रविवार सुबह भी शहर में हल्की बारिश हुई. मौसम विभाग ने प्रदेश के 20 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है. अब तक प्रदेश में 25% बारिश हो चुकी है. पिछले 24 घंटे में खरगोन में 16 मिमी, इंदौर में 16.02 मिमी, जबलपुर में 12 मिमी, सिवनी में 9 मिमी और खजुराहो में 12 मिमी बारिश हुई है.

मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के मुताबिक, भोपाल समेत मध्यप्रदेश के पश्चिम हिस्से में तेज बारिश नहीं हो रही है. अभी कोई बड़ा मानसून का सिस्टम प्रदेश में सक्रिय नहीं है. बारिश कराने वाली मानसून ट्रफ लाइन उत्तर प्रदेश की तरफ शिफ्ट हो गई है. इस वजह से बारिश की गतिविधियां कम हैं. 21 जून को मानसून ने प्रदेश में प्रवेश किया था और कुछ दिनों में पूरे प्रदेश को कवर कर लिया. अच्छी बारिश से बांधों का जलस्तर भी बढ़ने लगा है.

भारी बारिश का अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने रविवार को अनूपपुर, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, मंडला, सिवनी, बालाघाट, पांढुर्णा, सीहोर, रायसेन, नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, बैतूल, सागर, इंदौर, देवास, खंडवा, बड़वानी, खरगोन, झाबुआ और हरदा में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर समेत कुछ जिलों में हल्की बारिश हो सकती है.

ये भी पढे़ं: कमलनाथ के किले में एक और सुराख, अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस की हार के क्या हैं मायने?

शनिवार को हुई बारिश

शनिवार को गुना, आधार, बैतूल, भोपाल, इंदौर, खंडवा, राजगढ़, पचमढ़ी, रायसेन, रतलाम, शिवपुरी, छिंदवाड़ा, खजुराहो, मंडला, दमोह, आगर मालवा, देवास, उज्जैन, भिंड, नरसिंहपुर, नौगांव, सागर, सिवनी, टीकमगढ़, सीधी और बालाघाट जिले में बारिश हुई.

बीते शनिवार को भोपाल में 21.5°C, इंदौर में 30.02°C, मंडला में 33.6°C, उज्जैन में 32.5°C, जबलपुर में 33.02°C, ग्वालियर में 34.2°C, निवाड़ी में 36.6°C, सतना में 37.7°C, नरसिंहपुर में 35.4°C और छतरपुर में 36.6°C अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. पचमढ़ी में सबसे कम तापमान 25.8°C रिकॉर्ड किया गया है.

मौसम विभाग ने रविवार को भोपाल, रायसेन, नर्मदापुरम, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, रतलाम, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, मुरैना, शिवपुर, सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, पन्ना, दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी और मैहर में भी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

Exit mobile version