Vistaar NEWS

MP News: ग्वालियर-चंबल अंचल में मिला-जुला रहा भारत बंद का असर, ड्रोन और तीन हज़ार जवानों की तैनाती

Bharat Bandh had a mixed effect in Gwalior.

ग्वालियर में भारत बंद का मिला जुला असर रहा.

MP News: आज एससी-एसटी आरक्षण में क्रीमी लेयर लागू करने संबंधी सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी के खिलाफ दलित संगठनो के द्वारा भारत बंद को लेकर ग्वालियर में पुलिस पूरी तरह अलर्ट है।सुबह से ही शहर के चौराहा और सड़कों पर पुलिस उतर आई है सुरक्षा की दृष्टि से ग्वालियर में 3 हजार पुलिस जवान व अफसर तैनात किए गए हैं।वही पुलिस की 50 मोबाइल पार्टी सर्चिंग कर रही है।आंदोलन करने वाले संगठनों ने कहा है कि शांतिपूर्ण तरीके से वह रैली निकाल कर ज्ञापन सौंपेंगे।उन पर भी पूरी नजर रखी जा रही है, लेकिन देखा जा रहा है कि भारत बंद का असर ग्वालियर में मिला-जुला देखने को मिल रहा है शहर के साथ-साथ जो बाजार है वह भी लगभग खुले हुए हैं अब दलित संगठन रैली के माध्यम से कलेक्ट पहुंचेंगे और उसके बाद राष्ट्रपति को ज्ञापन सौपेंगे.

2018 हुआ था दंगा

बता दें ग्वालियर चंबल अंचल में एससी-एसटी वर्ग के ही एक मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट के निर्णय को लेकर 2 अप्रैल 2018 को दलित संगठनों ने भारत बंद का आव्हान किया था. उस दिन देश के कई हिस्सों में हिंसा भड़की थी. ग्वालियर-चंबल संभाग इस हिंसा की आग में सबसे ज्यादा झुलसा।यहां दंगों में 4 मौतें हुई थीं. साथ ही कई लोग गंभीर रुप से जख्मी हुए थे. तोड़फोड़ से नुकसान की कोई भरपाई ही नहीं थी. अब खुफिया एजेंसी बंद का आव्हान करने वाले संगठनों के लोगों की जानकारी जुटा रही है. साथ ही दलित बाहुल्य एवं दंगा प्रभावित क्षेत्रों में ज्यादा सुरक्षा बल तैनात करने की तैयारी की जा रही है और बाजारों में भी पुलिस की अच्छी संख्या में तैनाती की गई है.

ये भी पढ़ें: देवी अहिल्या विश्वविद्यालय का डिजिटल कदम, अब ऑनलाइन होगी परीक्षाओं की मूल्यांकन प्रक्रिया

शांतिपूर्ण बंद के लिए आग्रह कर रहे- रूपेश कैन, प्रदेश उपाध्यक्ष (आजाद समाज पार्टी)

आजाद समाज पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष रूपेश कैन का कहना है कि बहुजन समाज पार्टी, आजाद समाज पार्टी, भीम आर्मी, भारत आदिवासी पार्टी, युवा आदिवासी संगठन और दलित उत्थान संघर्ष समिति द्वारा भारत बंद का आव्हान किया गया है. हम लोग शांतिपूर्ण तरीके से ग्वालियर बंद करा रहे हैं. व्यापारियों व आम लोगों का हमें समर्थन मिल रहा है. बसपा के जोन प्रभारी रायसिंह बौद्ध ने बताया कि क्रीमी लेयर के बहाने सरकार आरक्षण खत्म करना चाहती है. जिसके विरोध में भारत बंद का आव्हान किया गया है. हमारी टोलियां क्षेत्रों में शांतिपूर्ण बंद के लिए आग्रह कर रही हैं. झलकारी बाई पार्क से जुलूस निकाला गया है यह अंबेड़कर पार्क तक पहुंचा है. अब कलेक्ट्रेट पहुंचकर ज्ञापन दिया जाएगा.

Exit mobile version