Vistaar NEWS

MP News: ग्वालियर शहर के लोगों को मिलेगा रोज पीने का पानी, सवा सौ साल पुराने तिघरा डैम के खोले गए गेट

Tighra Dam gates opened

तिघरा डैम के गेट खोले गए

MP News: ग्वालियर चंबल अंचल में पिछले 24 घंटे से हो रही मूसलाधार बारिश के बाद ग्वालियर शहर और आसपास रहने वाले लाखों लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी आई. शहर की प्यास बुझाने वाले सवा सौ साल तिघरा बांध पूरी तरह से लबालब भर गया. इसके चलते एक एक करके तिघरा डैम के सात गेट खोल दिए गए.

इस तरह खोले गए डैम के गेट

जब तिघरा डेम के गेट खुल रहे थे तब विस्तार न्यूज के संवाददाता अनिल गौर ग्राउंड पर ही मौजूद थे. गेट खोलने के पहले बांध का बार-बार सायरन बजाकर अलर्ट किया गया. इसके बाद इसके गेट खोलने का सिलसिला शुरू हुआ. डेम के फूल हो जाने से अब ग्वालियर के लोगो को अपने नल से प्रतिदिन पानी की सप्लाई हो सकेगी. बीते कई वर्षों से यहां एक दिन छोड़कर पानी सप्लाई हो रहा है.

ये भी पढ़ें: 1857 की क्रांति के नायक राजा किशोर सिंह की पुण्यतिथि पर CM मोहन यादव ने ‘शेर-ए-बुंदेलखंड’ किताब का किया विमोचन, राज्य मंत्री लखन पटेल भी रहे शामिल

रहवासियों को साल पीने को मिलेगा पानी

बता दे बीती रात तिघरा का जल स्तर 738. 35 फ़ीट पहुंच गया था. इसकी क्षमता 739 फ़ीट है. आज दोपहर जैसे ही जल स्तर ने खतरे के निशान को छुआ उससे पहले नगर निगम और जल संसाधन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने मौके पर ही अनौपचारिक बैठक कर गेट खोलने का निर्णय लिया. हालांकि इससे पहले इसके डूब में आने वाले ग्वालियर और मुरैना जिले के गाँव मे बाढ़ से बचाव के लिए मुनादी करा दी गई है इसके साथ ही सभी गांव वासियों को अलग रहने के लिए बोला गया है. वहीं मौके पर पहुंची ग्वालियर कलेक्टर रुचिका सिंह चौहान ने कहा कि ग्वालियर वासियों के लिए खुशखबरी है कि अब साल भर उन्हें पीने के लिए पानी मिलेगा.

Exit mobile version