Vistaar NEWS

MP News: Gwalior के गांधी प्राणी उद्यान में खुशी का माहौल, बाघिन दुर्गा ने जन्मे तीन शावक, तीनों पूरी तरह स्वस्थ

Female tiger Durga has given birth to three cubs in Gwalior.

ग्वालियर में मादा टाइगर दुर्गा ने तीन शावको को जन्म दिया है.

Gwalior Gandhi Zoological Park: ग्वालियर के गांधी प्राणी उद्यान में खुशी की लहर दौड़ उठी जब दरमियानी रात नन्हे मेहमानों जन्म हुआ. मादा टाइगर दुर्गा ने तीन शावको को जन्म दिया है. तीनों ही शावक पूरी तरह स्वस्थ हैं माता टाइगर दुर्गा और उसकी नन्ही शावक डॉक्टरों की निगरानी में है उन्हें आइसोलेशन में रखा गया है.

2 साल पहले भी दिया था जन्म

बता दें कि, ग्वालियर के गांधी प्राणी उद्यान में मादा टाइगर दुर्गा ने पिछले साल 2 साल का को जन्म दिया था जिनके नाम वीरा और सिंबा है टाइगर दुर्गा ने दूसरी बार शावको को जन्म दिया है. अभी टाइगर दुर्गा अपने बच्चों को लेकर काफी आक्रामक है और उनके पास जाने की भी किसी की हिम्मत नहीं है. डॉक्टरों की निगरानी में दुर्गा की भोजन का खास ख्याल रखा जा रहा है उसे खाने में सूप, चिकन,दूध अंडा और हल्का भोजन दिया जा रहा है. चिड़ियाघर के प्रभारी डॉक्टर उपेंद्र यादव ने बताया है की मादा टाइगर दुर्गा ने 3 साल को जन्म दिया है माता दुर्गा ने एक सफेद और दो पीले शावकों को जन्म दिया है. तीनों शावक और मादा दुर्गा पूर्ण रूप से स्वस्थ है उन्हें आइसोलेशन में रखा गया है बच्चे अपनी मां की घूम रहे है. हम पाल-पाल की उनकी हरकतों पर नजर बनाए हुए हैं.

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने की Mann Ki Baat, प्रदेश में CM मोहन यादव व केंद्रीय मंत्री शिवराज ने जनता के बीच पहुंचकर सुनी मन की बात

दुर्गा की उम्र 6 साल

दरअसल, टाइगर दुर्गा की उम्र अब 6 साल है इसी चिड़ियाघर में साल 2018 में उसने उसे टाइगर जमना ने जन्म दिया था. उसके पिता का नाम लव है अब दुर्गा और न टाइगर सुल्तान की मिलन से इसी चिड़ियाघर में नन्ही किलकारियां गूंजी है. बच्चों के पिता सुल्तान को मीरा नाम की माता टाइगर ने जन्म दिया था उसके पिता लव है.

Exit mobile version