Vistaar NEWS

MP News: केंद्र की रिपोर्ट में खुलासा, एमपी के शहरी क्षेत्रों के सभी 328 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में आयुष सेवाएं उपलब्ध

symbolic picture

प्रतीकात्मक चित्र

MP News: मध्य प्रदेश शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार में देश के अग्रणी राज्यों में से एक है. हाल ही में केंद्र सरकार की रिपोर्ट “हेल्थ डायनामिक्स ऑफ इंडिया” में यह तथ्य सामने आया है कि मध्यप्रदेश के शहरी क्षेत्रों के सभी 328 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में आयुष सेवाएं उपलब्ध हैं.

ग्रामीण क्षेत्रों में भी 1440 में से 695 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में आयुष सुविधाएं दी जा रही हैं. जनजातीय क्षेत्रों में 228 प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में आयुष डॉक्टर मौजूद हैं, जिससे राज्य इस मापदंड पर देश में तीसरे स्थान पर है. उड़ीसा और छत्तीसगढ़ क्रमशः पहले और दूसरे स्थान पर हैं.

ये भी पढ़ें: 1857 की क्रांति के नायक राजा किशोर सिंह की पुण्यतिथि पर CM मोहन यादव ने ‘शेर-ए-बुंदेलखंड’ किताब का किया विमोचन, राज्य मंत्री लखन पटेल भी रहे शामिल

इसके अलावा, रिपोर्ट के अनुसार, सब-डिविजनल और जिला अस्पतालों की संख्या के आधार पर मध्यप्रदेश देश में दूसरे स्थान पर है. यहां 144 सब-डिविजनल अस्पताल और 52 जिला अस्पताल हैं. राज्य ने 2005 से अब तक उप स्वास्थ्य केंद्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की संख्या में भी उल्लेखनीय वृद्धि की है.

प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के तहत, उप स्वास्थ्य केंद्र प्राथमिक स्तर पर स्वास्थ्य सेवाएं देते हैं, जबकि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अधिक विस्तृत और विशेष सेवाएं प्रदान करते हैं. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में 30 बिस्तर, ऑपरेशन थिएटर, लेबर रूम, और एक्स-रे जैसी सुविधाएं होती हैं.

इस प्रकार, मध्यप्रदेश स्वास्थ्य अधोसंरचना के विस्तार में लगातार प्रगति कर रहा है और ग्रामीण व शहरी दोनों क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं का व्यापक कवरेज प्रदान कर रहा है.

Exit mobile version