Vistaar NEWS

IIM Indore के 48 छात्र जिले के 8 गांव में रहेंगे, सरकारी योजानाओं की करेगी स्टडी, राज्य सरकार को देंगे रिपोर्ट

IIM INDORE

सांकेतिक तस्वीर

MP News: आईआईएम इंदौर के 48 छात्र इंदौर जिले के 8 गांव में रहकर ग्रामीण परिवेश को जानेंगे. इसके साथ ही केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में स्टडी करेंगे. 48 छात्रों ये दल 14 से 18 अक्टूबर तक गांव में रहेगा.

ग्रामीण परिवेश को जानेंगे आईआईएम के छात्र

आईआईएम के 48 छात्र इंदौर जिले के 8 गांव में 5 दिन रुकेंगे. ये दल 6-6 छात्रों का है जो अलग-अलग गांवों में जाएगा. छात्र ग्रामीण परिवेश में रहकर ग्रामीणों के रहन-सहन जानेंगे. इसके साथ-साथ छात्र गांवों से जुड़ी केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं के बारे में जानेंगे.

छात्र सरकारी योजना का अध्ययन करेंगे, सरकार को देंगे रिपोर्ट

गांव भ्रमण के बाद दलों द्वारा तैयार ग्रामीण विकास कार्यक्रम की स्थिति पर रिपोर्ट तैयार की जाएगी. इस रिपोर्ट को आईआईएम इंदौर एमपी शासन को प्रजेंटेशन देगा. भ्रमण में छात्र दल द्वारा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा किये जा रहे कार्यों के क्रियान्वयन संबंधी अध्ययन भी किया जायेगा. राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अलावा मनरेगा, स्वच्छ भारत मिशन आदि के कार्यों का भी अध्ययन किया जायेगा.

सीईओ सिद्धार्थ जैन ने छात्रों को कहा कि ग्रामीण प्रवास से छात्र ग्रामीण जीवन को समग्र रूप से अनुभव कर सकेंगे. उन्होंने सभी से आह्वान किया कि वे इस भ्रमण के दौरान ग्रामीण अर्थव्यवस्था और ग्रामीणों की समस्याओं को समझने का प्रयास करें.आगे कहा कि आईआईएम संस्थान के छात्रों के भ्रमण से जिला प्रशासन को भी जिले के ग्रामों में विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति के संबंध में उपयोगी जानकारी मिलेगी.

सीईओ ने पंचायत के अधिकार क्षेत्र में किये जाने वाले कार्यों और योजनाओं की जानकारी दी. इस दौरान राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, नरेगा, स्वच्छ भारत मिशन एवं पंचायत प्रकोष्ठ के अधिकारी भी उपस्थित थे.

यह भी पढ़े: MP News: कांग्रेस महासचिव का बड़ा आरोप- इंदौर की 475 कॉलोनियों में बिना ग्रिड के ट्रांसफॉर्मर लगाए,अधिकारियों ने किया 1000 करोड़ का घोटाला

इन 8 गांव में भ्रमण करेंगे छात्र

आईआईएम इन्दौर के छात्र इस भ्रमण कार्यक्रम के तहत जनपद पंचायत देपालपुर के ग्राम आकासोदा एवं माचल, जनपद इन्दौर के ग्राम असरावदखुर्द एवं सिंहासा, जनपद महू के ग्राम कुवली एवं बंजारी और जनपद सांवेर के लसुडिया परमार एवं अलवासा के भ्रमण पर रहेंगे.

Exit mobile version