Vistaar NEWS

MP News: महेश्वर में बनेगा ‘अहिल्या लोक’, पर्यटन केंद्र बनाने की तैयारी, जानिए कितने चरणों में पूरा होगा निर्माण कार्य

Ahilya Lok will be constructed in Maheshwar

महेश्वर में अहिल्यालोक बनाने की तैयारी की जा रही है.

MP News: महेश्वर में नर्मदा तट पर अहिल्यालोक बनाने की तैयारी की जा रही है. इसको बनाने का उद्देश्य लोकमाता अहिल्याबाई जैसी वीरांगना की धरोहर को सहेजना है. इसके साथ ही महेश्वर को एक बड़ा पर्यटन केंद्र बनाने की तैयारी भी है. पहले जहां महेश्वर अपने नर्मदा घाटों और मंदिरों के लिए जाना जाता था वहीं अब अहिल्या लोक का निर्माण करके यह उच्च स्तर तक जाकर सांस्कृतिक और आध्यामिक दृष्टि से भी जाना जाएगा.

इसलिए हो रहा अहिल्यलोक का निर्माण

मालवा के क्षेत्र में अहिल्या बाई होल्कर ने अपनी न्यायप्रिय और विवेकशील शासक के रूप में पहचान बनाई थी. वो एक वीरांगना थी, जिनके शासन और समाजसेवा के कार्यों को न सिर्फ मध्य प्रदेश में बल्कि पूरे देश में पूजा जाता है. इसलिए अहिल्या बाई होलकर के योगदान को हमेशा जीवित रखने के लिए ‘अहिल्या लोक’ का निर्माण किया जा रहा है. निर्माण का यह पूरा कार्य दो खंडों में पूर्ण किया जायेगा.

ये भी पढे़ं: MP Weather Update: बरसात के साथ होगी सितंबर की शुरुआत, मौसम विभाग ने कई जिलों में जारी किया अलर्ट

पहले खंड में की जाएगी यह तैयारी

पहले खंड में लोकमाता अहिल्या बाई के जीवन और योगदान पर प्रकाश डाला जायेगा. उनके विवाह, इंदौर आगमन और उनसे जुड़ी अनेक घटनाओं के बारे में बताया जायेगा. इसके साथ ही, अहिल्या बाई के जीवन पर आधारित एक फिल्म भी बनाई जायेगी, जिसे एम्पीथिएटर में दिखाया जाएगा. जो पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनेगी .

दूसरे खंड में होगा भव्य मूर्तियों का निर्माण

इस खंड में भव्य मूर्तियों का निर्माण किया जाएगा. सांस्कृतिक धरोहर का प्रचार प्रसार भी किया जायेगा. वहीं वीरांगना अहिल्याबाई होलकर की पसंद के बाग बगीचे भी लगाने की तैयारी की गई है. इसके साथ ही नर्मदा तट और वहां के मंदिर अपने प्राकृतिक शोभा के साथ पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने का काम करेंगे.

Exit mobile version