Vistaar NEWS

MP News: सीधी जिले में प्रशासन ने नहीं बनवाया पुल, तो ग्रामीणों ने कर दिखाया कारनामा, खुद बना डाला बांस का पुल

The villagers themselves built a bridge in village Dithora.

ग्राम डिठौरा में ग्रामीणों ने खुद ही पुल बना डाला.

MP News: सीधी जिले की रामपुर जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम डिठौरा स्थित है. जहां जिला मुख्यालय से करीब 52 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस गांव में आज भी एक स्थान ऐसा है जहां ना तो पुल है और ना ही सड़क है. यहां लोगों के जाने का एकमात्र रास्ता इसी बड़ी सी मेढ से होकर गुजरता है. लेकिन यहां ना तो सड़क है और ना ही पुल का निर्माण कराया गया है.

जन्माष्टमी के दिन यहां एक ऐसा नजारा देखने को मिला जो हैरान कर देने वाला था. यहां के ग्रामीणों ने कई बार तहसीलदार से लेकर एसडीएम और जनपद पंचायत सीईओ को पत्र लिखा है पर उनकी समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है. तभी गांव वालों खुद ही यहा पुल बना डाला, अब यहां से लोग निकालने के लिए बांस की लकड़ी का सहारा ले रहे हैं. उसी के सहारे से पुल का निर्माण किया जा रहा है.

100 लोगों की है आबादी

ऐसा भी नहीं है कि इस ग्राम पंचायत के स्कूल टोला ग्राम डिठौरा मे कम लोग निवास करते हैं बल्कि यहां करीब 30 से 35 घर बने हुए हैं. जिसमें कम से कम आबादी 100 लोगों से ज्यादा है. लेकिन यहां अभी तक पुल का निर्माण नहीं कराया गया है. इसके बाद ग्रामीणों ने आर्टिफिशियल पुल का निर्माण किया गया है. जहां कभी भी यह बड़ी दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: सीएम मोहन यादव ने इंदौर विधानसभा -1 के संगठन पर्व कार्यशाला को सम्बोधित किया, श्रीकृष्ण जन्मोत्सव में हुए शामिल

यह पुल आर्टिफिशियल है, हो सकता है बड़ा हादसा

वहीं समाज सेवी पीयूष पांडे ने बताया है कि लोगों के निकलने का कोई रास्ता नहीं था जिसके बाद आसपास के लोग इकट्ठा हुए और अपने निकलने के लिए लकड़ी के पुल को बनकर तैयार कर लिया. अब लोग इसी से होकर सामान लेकर अपने घर जाते हैं. मोटरसाइकिल भी इसी रास्ते से होकर निकलते हैं साथ ही छोटे बच्चे स्कूल जाने के लिए भी इसी रास्ते का इस्तेमाल करते हैं. जहां कभी भी बड़ी दुर्घटना हो सकती है क्योंकि नीचे गहरा खाई है और पानी भरा हुआ है जिसके बाद अगर पुल टूटा तो लोग दुर्घटना का शिकार हो जाएंगे.

जब इस संबंध में तहसीलदार रामपुर आने की नितिन कुमार जोड से जानकारी ली गई तो उन्होंने बताया है कि ग्रामीणों ने शिकायत कुछ दिन पहले की थी जिस पर नायब तहसीलदार को हमने मौका निरीक्षण करने के लिए कह दिया था. संभवतः वह लोगों से बातचीत कर रहे हैं, और जल्दी ही इस समस्या का समाधान कर दिया जाएगा.

Exit mobile version