Vistaar NEWS

MP News: हंगामे के बीच इंदौर नगर निगम का 8300 करोड़ रू का बजट पेश, विरोध कर रहे कांग्रेसी पार्षद को सभापति ने निकाला बाहर

The Congress councilor party protested against the corruption of the corporation in a unique way.

कांग्रेस पार्षद दल द्वारा निगम के भ्रष्टाचार का अनोखे तरीके से विरोध किया गया.

MP News: इंदौर नगर निगम का बजट भारी हंगामे के बीच पेश किया गया. बजट में इंदौर जलकर और सम्पत्तिकर में बढ़ोतरी की गयी है. बजट सत्र में निगम घोटाले को लेकर विपक्षी पार्षदों ने जमकर हंगामा किया. बजट सत्र में कांग्रेस के सभी पार्षद काले कपडे पहन कर हाथो में तख्तियां लेकर पहुंचे थे. लगातार हंगामा होने के बाद सभापति ने सभी कांग्रेस के पार्षदों को दिनभर के लिए निष्काषित कर दिया जिसके बाद बिना विपक्ष के महापौर ने 8 हज़ार करोड़ से अधिक का बजट पेश किया. इंदौर नगर निगम के वित्तीय वर्ष 2024 – 25 के लिए बजट पेश किया गया.

बजट सत्र के पहले दिन नगर निगम के सदन में जमकर हंगामा देखने को मिला. कांग्रेस पार्षद दल द्वारा निगम के भ्रष्टाचार का अनोखे तरीके से विरोध किया गया. नगर निगम मुख्यालय परिसर में कांग्रेस पार्षद दल द्वारा काले कपड़े पहन कर विरोध किया गया. उन्होंने नगर निगम में व्याप्त भ्रष्टाचार को खत्म करने और दोषियों पर कार्रवाई करने की मांग की. वहीं काले कपड़े पहनकर और हाथों में तख्तियां लेकर परिषद हॉल में पहुंचे कांग्रेस पार्षद दल की झड़प सुरक्षाकर्मियों के साथ भी हुई. इंदौर नगर निगम के बजट सत्र के दौरान कांग्रेस पार्षद दल द्वारा किए जा रहे हैं हंगामें के चलते नगर निगम के सभापति मुन्नालाल यादव ने कांग्रेस पार्षद दल को बजट सत्र से एक दिन के निष्कासित कर दिया. वहीं सभापति द्वारा किए गए इस निष्कासन के बाद कांग्रेस पार्षद दल के द्वारा परिषद हॉल के मुख्य द्वार पर धरना प्रदर्शन कर जमकर नारेबाजी की गई.

ये भी पढ़ें: जबलपुर में सिरफिरे आशिक ने अपनी प्रेमिका को किया आग के हवाले, खुद को भी लगाई आग

जनता की जेब पर बढ़ेगा बोझ

लम्बे समय से आर्थिक तंगी से जूझ रहे इंदौर नगर निगम का 8302 करोड़ रुपए का बजट पेश हुआ जिसमें महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने इंदौर शहर को ग्रीन सिटी, क्लीन सिटी, डिजिटल सिटी और सोलर सिटी बनाने को लेकर अपनी योजनाएं परिषद के समक्ष रखी. बजट में इस बार संपत्ति कर में व्यवसायिक रूप से अधिकतम 7 रुपए, रहवासी इलाकों में जोन वाइज अधिकतम 3 रुपए की बढ़ोतरी प्रस्तावित है. जल कर में फ्लैट 100 रुपए की बढ़ोतरी होगी. वहीं डोर टू डोर कचरा कलेक्शन में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई. लेकिन ऐसी संस्थाएं जो एक से डेढ़ टन से ज्यादा कचरा प्रतिदिन निकालती हैं, उनका टैक्स बढ़ाया जाएगा. पानी के व्यवसायिक उपयोग पर भी टैक्स बढ़ेगा.

एक दिन में ही कर दिया था पास, अब कल होगी बहस

बजट के दौरान ही सभापति ने बजट पास करने की बात कह दी, जिस पर एमआईसी सदस्य द्वारा आपत्ति ली गयी. एमआईसी सदस्य राजेंद्र राठौर ने कहा कि बजट पर दूसरे दिन बहस करने की परम्परा रही है, इसलिए उस पर पहले बहस होगी, उसके बाद बजट पास किया जायेगा. हांलाकि नगर निगम में भाजपा के पार्षदों की संख्या बल अधिक है, ऐसे में बजट बड़ी आसानी से पास होना माना जा रहा है.

Exit mobile version