Vistaar NEWS

MP News: इंदौर पुलिस ने चंद घंटों में किया PNB में लूट का खुलासा, हाव-भाव से हो गई थी लुटेरे के एक्स सर्विस मैन होने की पहचान

robber x service man

लुटेरा एक्स सर्विस मैन

MP News: इंदौर में फौज से मिली हिम्मत और जज्बे का इस्तेमाल एक निष्कासित आर्मी मैन ने बैंक लूट करने में कर डाला. उसकी हिम्मत इतनी ज्यादा थी कि उसने अकेले जाकर ही बैंक लूट लिया. कहते है ना कि अपराधी हमेशा कोई न कोई सुराग छोड़ ही देता है, लेकिन इसने कोई ठोस सुराग नहीं छोड़ा बल्कि उसके हाव भाव से ही पुलिस ने समझ लिया कि वह कोई एक्स सर्विस मैन है. इसके बाद उसका पीछा 1000 से अधिक सीसीटीवी कैमरा के माध्यम से किया तो पुलिस ठीक उसके घर तक पहुंच गई. लूट का रुपया, रायफल और अन्य वस्तुएं पुलिस ने बरामद कर ली, लेकिन आरोपी अभी भी पुलिस गिरफ्त से दूर है.

16 जुलाई को घटी थी घटना

मंगलवार दोपहर लगभग पौने 5 बजे विजय नगर थाना क्षेत्र के स्कीम नंबर 54 मेन रोड स्थित पंजाब नेशनल बैंक में रैन कोट पहन चेहरे पर नकाब लगाकर घुसा व्यक्ति अपनी रायफल से एक फायर कर साढ़े 6 लाख से अधिक रुपए लूटकर ले गया. उसकी पूरी हरकत बैंक में लगे सीसीटीवी कैमरे में क़ैद हो गई. घटना की जानकारी लगते ही विजयनगर पुलिस के साथ ही आला पुलिस अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए. सीसीटीवी कैमरा में नजर आए हुलिए के आधार पर पुलिस की टीम को उस रास्ते भेजा गया, जिस रास्ते से आरोपी अपनी बाइक लेकर निकला था. 1000 से अधिक सीसीटीवी कैमरा के फुटेज चेक कर पुलिस आरोपी के मोहल्ले शाम नगर तक पहुंच गई. इस दौरान एक सीसीटीवी कैमरा के फुटेज में पुलिस को आरोपी का बिना नकाब वाला चेहरा और उसकी बाइक का रंग नजर आ गया. इसके बाद बाइक तलाशते हुए पुलिसकर्मी सीधे उसके घर के बाहर जाकर खड़े हो गए. वहां उसकी पत्नी को उसका चेहरा दिखाकर पूछताछ की तो उसने आरोपी की पहचान अपने पति अरुण कुमार सिंह के तौर पर कर दी.

ये भी पढ़ें: ग्वालियर में अचानक टूटा मल्टी का पिलर, 27 लोगों की बची जान, सभी लोगों को बाहर निकाला गया

घर से मिल गए लूट के रुपए और अन्य सामान

इसके बाद पुलिस ने उसके घर की तलाशी ली तो वहां से वारदात में प्रयोग की गई राइफल, लूट के तीन लाख रुपए, रेनकोट भी बरामद हो गए. अरुण कुमार सिंह के बारे में पूछताछ करने पर पता चला कि वह रुपए घर में रखकर कहीं चला गया. लेकिन इसके पहले वह नजदीकी शोरूम से 55 इंच की टीवी खरीदकर घर में रखकर गया था. इसके अलावा पुलिस को पता चला कि अरुण कुमार सिंह 1999 से 2006 तक आर्मी में काम करता था, लेकिन उसकी शराबखोरी की आदत और दुर्व्यवहार के चलते उसे आर्मी से निष्कासित कर दिया गया.

बैंक के सामने ज्वेलर्स के यहां था सिक्योरिटी गार्ड

इसके बाद वह अलग-अलग जगह पर बतौर सिक्योरिटी गार्ड काम करता रहा. अप्रैल महीने तक वह पंजाब नेशनल बैंक की ब्रांच के सामने स्थित ज्वेलर्स के यहां सिक्योरिटी गार्ड का काम कर रहा था. वहीं से उसे पता था कि पीएनबी की इस ब्रांच में कोई सिक्योरिटी गार्ड नहीं है. अप्रैल से वह बेरोजगार था और घर में बैठकर शराबखोरी करता रहता था. रूपयों की आवश्यकता के चलते ही उसने बैंक लूटने की योजना बनाई थी.

एक हरकत से हो गई थी एक्स सर्विस मैन होने की पहचान

इंदौर पुलिस कमिश्नर राकेश गुप्ता ने बताया कि आरोपी अरुण कुमार सिंह मूलतः यूपी के एटा का रहने वाला है. इस वारदात में उसके अलावा और कौन शामिल था फिलहाल इसका खुलासा नहीं हो सका है. लेकिन बैंक में वारदात के दौरान उसकी बंदूक का एक कारतूस जमीन पर गिर गया था, उस कारतूस और खाली खोल को उठाकर उसने जेब में रख लिया था. इसके चलते शंका हो गई थी कि वारदात को अंजाम देने वाला व्यक्ति एक्स सर्विस मैन है, क्योंकि पुलिस और आर्मी में ही उपयोग होने के बाद कारतूस को उठाकर रखने की ट्रेनिंग दी जाती है. इसके चलते अलग-अलग टीम बंदूकधारी सिक्योरिटी गार्ड और 315 बोर की बंदूक के लाइसेंस लेने वाले लोगों की तलाश में भी जुट गई थी. पुलिस ने सामान तो बरामद कर लिया है, लेकिन आरोपी गिरफ्त से दूर है.

पत्नी और बेटी के साथ रहता है

अरुण कुमारसिंह लंबे समय से इंदौर में रह रहा है उसके घर में पत्नी के अलावा 18 साल की एक बेटी है. पुलिस ने आशंका जताई है कि वह यूपी की ओर भागा है, जिसके पीछे लगातार टीम लगी हुई है. संभवत यह पहली बार है, जब बैंक डकैती की किसी वारदात को पुलिस ने इतना जल्दी सुलझाया हो. वारदात को सुलझाने में शामिल पुलिसकर्मियों को इनाम देने की घोषणा पुलिस कमिश्नर ने की है.

Exit mobile version