Vistaar NEWS

MP News: Indore में खजराना गणेश को लगेगा सवा लाख मोदक का भोग, तैयारी हुई शुरू

Khajrana Ganesh Temple

खजराना गणेश मंदिर

MP News: हिंदू धर्म में हर तिथि का विशेष महत्व है. 7 सितंबर को गणेश चतुर्थी है. यह दिन भगवान गणेश को समर्पित रहता है. इस मौके पर इंदौर के प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर में बड़े ही धूमधाम से गणेश चतुर्थी मनायी जाती है. खजराना स्थित सिद्धि विनायक गणेश मंदिर पर इस बार भी खजराना गणेश को भक्त मंडल की ओर से सवा लाख मोदक का प्रसाद समर्पित किया जाएगा.

मोदक का निर्माण पूरे 96 घंटे तक यानी 6 सितम्बर की रात तक चलेगा. 7 सितम्बर को सुबह 10:30 बजे मंदिर प्रबंधन समिति के अध्यक्ष एवं कलेक्टर आशीष सिंह तथा मंदिर प्रशासक एवं निगम आयुक्त शिवम वर्मा द्वारा ध्वजा पूजन के साथ गणेशजी को सवा लाख मोदक का भोग समर्पित किया जाएगा.

बनाए जाएगें सवा लाख मोदक

लड्डू बनाने वाले कमलेश व्यास ने बताया कि मोदक 2 तारीख़ से बनाना शुरू किया गया जो 6 तारीख़ तक बनाये जाएँगे. सवा लाख मोदक बनाए जाएँगे. 20 से 25 लोग यहाँ मोदक बनाने में लगे हुए है. रोज़ 9 से 11 बजे तक लगातार मोदक बनाये जाते है. मोदक सामग्री में 750 किलो मैदा, 32 घी के बड़े डिब्बे, 250 किलो मूँगफली दाना, 370 किलो तिल्ली सफेद है. 32 साल से हम यहाँ मोदक बना रहे है.

ये भी पढ़ें: MP में 30-40 फीसदी बढ़ेगी विदेशी पर्यटकों की संख्या, IATO के वार्षिक अधिवेशन में रिकॉर्ड भागीदारी ने बढ़ाई उम्मीद

मोदक बना रही महिलाओं से खास बातचीत

हर साल हम यहाँ मोदक बनाते है. बहुत ख़ुशी होती है जब त्योहार आता है. हर रोज़ हमारा टारगेट रहता है कि कितना मोदक एक दिन में बनाना है. खजराना गणेश मंदिर के पुजारी धर्मेंद्र भट्ट ने बताया की सवा लाख मोदक का भोग लगाया जाएगा. साथ ही स्वर्ण आभूषण एक दिन पहले गणेश जी को धारण कराये जाएँगे. पूरे मंदिर को सजाया जाएगा. मंदिर में भक्तों को कोई दिक़्क़त न हो उसके लिए भी काफ़ी इंतज़ाम किए गए है. वाटरप्रूफ शेड भी लगाये गये है जिससे जो भक्त लाइन में लगेंगे वो बारिश में भीगे ना. पुलिस प्रशासन की व्यवस्था रहेगी. एक तरफ़ से आने का और दूसरी तरफ़ से जाने का रास्ता बनाया जाएगा जिससे भीड़ को नियंत्रित किया जा सके. 7 सितंबर को सुबह 10:30 बजे मोदक प्रसाद चढ़ाया जाएगा.

Exit mobile version