Vistaar NEWS

MP News: लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद सीएम मोहन यादव ने की प्रदेशवासियों से ये अपील

MP News, CM Mohan Yadav

सीएम डॉ. मोहन यादव

भोपाल: 2024 के लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा हो गई है. देश भर में चुनाव 7 चरण में होगें, शुरुआत मतदान की शुरुआत 19 अप्रैल से होगी वहीं चुनाव के नतीजे 4 जून को आयेंगे. मध्य प्रदेश में 19 अप्रैल से चुनाव होगे. तारीखों की घोषणा के बाद अब तमाम नेताओ के रिएक्शन सामने आने लगे है.

18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोग मतदान करें: सीएम मोहन यादव

मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव ने कहा कि,”मैं पूरे चुनाव की बहुत अच्छी तरह से योजना बनाने के लिए चुनाव आयोग को धन्यवाद देना चाहता हूं…हमारी सरकार चुनाव आयोग के निर्देशानुसार हर तैयारी करेगी. मध्य प्रदेश में चुनाव 4 चरणों में होंगे…मैं लोगों से अनुरोध करना चाहता हूं कि 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को अपने मतदान अधिकार का उपयोग करना चाहिए.”

मध्य प्रदेश में 4 चरण में होगे चुनाव

मध्यप्रदेश की 29 लोकसभा सीटों के लिए चार चरणों में वोटिंग होगी.पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी. दूसरे चरण में 26 अप्रैल, तीसरे चरण में 7 मई और चौथे चरण में 13 मई को वोट डाले जाएंगे.चुनाव की घोषणा के साथ ही प्रदेश में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है.बता दें कि 2019 में भी एमपी में चार चरणों में चुनाव हुए थे.

ये भी पढ़े: लोकसभा चुनाव से पहले एमपी में भाजपा को बड़ा झटका, राज्यसभा सांसद अजय प्रताप सिंह ने दिया इस्तीफा

एमपी में सर्वाधिक वोटर 30 से 39 साल की उम्र के

लोकसभा चुनाव में इस बारमध्यप्रदेश में 5 करोड़ 63 लाख 40 हजार 64 वोटर वोट डालकर अपने अधिकार का उपयोग करेंगे.  जबकि 18 से 19 उम्र के 16 लाख से ज्यादा वोटर वोटिंग करेंगे. इस बार सबसे ज्यादा 1.49 करोड़ वोटर 30 से 39 साल की उम्र के हैं. नवंबर 2023 में विधानसभा चुनाव में 5.60 मतदाता थे.  वोटर लिस्ट में चार महीने बाद अब तीन लाख वोटर बढ़ गए हैं. विधानसभा चुनाव में इस उम्र के वोटर्स की संख्या 22.36 लाख थी.

Exit mobile version