Vistaar NEWS

MP कांग्रेस में हार की समीक्षा का दूसरा दिन: प्रत्याशियों से चर्चा के बाद बड़े नेताओं से भी लोकसभा प्रभारी भंवर करेंगे चर्चा, AICC को देंगे रिपोर्ट

General Secretary in-charge of Madhya Pradesh Congress Jitendra Singh and State Congress President Jitu Patwari holding a meeting with the leaders of Bhopal-Narmadapuram division.

मध्यप्रदेश कांग्रेस के प्रभारी महासचिव जितेंद्र सिंह जी एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी भोपाल-नर्मदापुरम संभाग के नेताओं के साथ बैठक करते हुए.

MP News: मध्यप्रदेश में विधानसभा और लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के कारणों को ढूंढने के लिए कांग्रेस में बैठकों का दौर जारी है. शनिवार को विधानसभा के सभी 230 विधानसभा प्रत्याशियों के साथ प्रदेश प्रभारी भंवर जितेन्द्र सिंह ने वन टू वन की. रविवार को भी पॉलीटिकल अफेयर की बैठक में बड़े नेता शामिल होंगे. उनसे भी चर्चा होगी. इसके पहले सभी को पार्टी के तरफ से एक फार्म दिया गया था, जिसे भरकर
मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी, भोपाल उन्हें सौंपना था. इसमें चुनाव के दौरान संगठन की भूमिका के संबंध में सवाल किए गए हैं. बैठक में विधानसभा प्रत्याशियों ने एक बार फिर कमजोर संगठन पर हार का ठीकरा फोड़ा. प्रत्याशियों ने कहा कि बीजेपी में संगठन चुनाव लड़ता है और कांग्रेस में प्रत्याशी. सभी ने मजबूत संगठन खड़ा करने पर जोर दिया.

पीसीसी चीफ जीतू पटवारी ने कहा कि हर छह महीने में जिला और ब्लॉक अध्यक्षों के कार्यों की समीक्षा होगी. जो काम करेगा, वही पद पर रहेगा अब ऐसा नहीं चलेगा कि काम नहीं करने वाले सालों पद पर बने रहें. दरअसल, भोपाल संभाग की बैठक में प्रत्याशियों ने कहा कि भाजपा में संगठन चुनाव लड़ता है. जबकि कांग्रेस में प्रत्याशी को चुनाव लड़ना पड़ता है. हम संगठन को लेकर चुनाव से ठीक पहले एक्टिव होते हैं. बूथ लेवल पर भी तभी जोर दिया जाता है.

इन सवालों का जवाब खोज रही कांग्रेस

दरअसल, प्रदेश में एक समय राज करने वाली कांग्रेस धरातल में क्यों गई ? उसका वोट बैंक उससे दूर क्यों हुआ? यूथ कांग्रेस और एनएसयूआई जैसे उसके मजबूत संगठन कमजोर क्यों पड़ गए? ऐसे कई सवालों के जवाब पार्टी ढूंढ रही है.

महिलाओं की भागीदारी का भी उठा मुद्दा

बैरसिया विस प्रत्याशी जयश्री हरिकरण ने कहा कि महिलाओं की भागीदारी संगठन में बढ़ाई जानी चाहिए. इस पर प्रदेश प्रभारी भंवर जितेन्द्र सिंह ने कहा कि लोकसभा और विधानसभा प्रत्याशियों के घरों से महिलाओं को संगठन में लाया जाएगा. इनके आगे आने से अन्य महिलाएं भी संगठन से जुड़ेंगी.

ये भी पढ़ें: दमोह में Vistaar News की खबर का बड़ा असर, 40 लाख की लागत से मरघट के नजदीक नाले पर बनेगा पुल कल्वर्ट

संगठन को मजबूत करने पर फोकस

बैठक को लेकर प्रदेश प्रभारी भंवर जितेन्द्र सिंह ने कहा कि हार का पता लगाया जाएगा. हार के करण को पता लगाकर उसे दूर किया जाएगा. संगठन को मजबूत करने पर फोकस रहेगा। उन्होंने यह भी कहा कि जल्द अभियान शुरू किया जाएगा. पार्टी के लोक जनता के बीच जाएंगे और सरकार की वादा खिलाफी को बताएंगे. मध्यप्रदेश में जो बदलाव होगा उसे बैठकर तय करेंगे.

किसने क्या कहा

बिजवार से विभा प्रत्याशी रहे चरण सिंह यादव ने कहा कि विधानसभा और लोकसभा चुनाव में हार का बड़ा कारण कमजोर संगठन रहा. यूपी में कांग्रेस की जीत का सबसे बड़ा यह रहा कि वहां पर जनता ने चुनाव लड़ा. मैंने संगठन को मजबूत करने के साथ ही यूपी की तर्ज पर संगठन खड़ा करने का सुझाव दिया है.

हुजूर विस प्रत्याशी नरेश ज्ञानचंदानी ने कहा कि हमें नींव मजबूत करनी होगी, तभी हम मजबूत हो सकेंगे. जिले में तो हम एक्टिव हैं, लेकिन ब्लॉक और बूथ लेवल में कमजोर हैं. पार्टी को बूथ लेवल पर काम करना चाहिए. साथ ही इसकी मॉनिटरिंग भी की जानी चाहिए.

→ चित्रकूट से पूर्व एमएलए निलांशु चतुर्वेदी ने कहा कि विंध्य में संगठन को मजबूत करने पर जोर दिया. उन्होंने सुझाव दिया कि संगठन का नए सिरे से गठन किया जा रहा है. इस बार नीचे से ऊपर की ओर संगठन में नियुक्तियां की जाएं. पहले ब्लॉक फिर जिला और बाद में प्रदेश में नियुक्ति हो.

सिरोंज प्रत्याशी ने कहा कि 25 लोगों को टिकट का आश्वासन दे दिया जाता, लेकिन टिकट एक को मिलता है. बाद में उनके द्वारा ही वोट काटे जाते हैं, जो हार का बड़ा कारण बनता है. ऐसा नहीं होना चाहिए। जो मजबूत कैंडिडेट हो सिर्फ उसे ही आगे बढ़ाया जाए.

Exit mobile version