Vistaar NEWS

MP News: बरसात में कंरट से होने वाली दुर्घटनाओं से बचने के लिए मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने जारी किए दिशा निर्देश

Madhyakshetra Electricity Distribution Company has issued guidelines to avoid electrocution in the rainy season.

मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने बरसात में करंट से बचने के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं

MP News: मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने कहा है कि जरा सी असावधानी दुर्घटना का कारण बन सकती है. आमजन करंट से होने वाली दुर्घटनाओं की रोकथाम में सहयोग करें एवं बिजली लाइनों तथा ट्रांसफार्मर से उचित दूरी बना कर रखें. कंपनी ने उपभोक्‍ताओं से कहा है कि विद्युत लाइनों, ट्रांसफार्मरों एवं उपकरणों के साथ छेड़छाड़ न करें तथा सुरक्षित दूरी बनायें रखें. यदि आँधी तूफान में खंबे, तार टूटे हों तो इसकी सूचना तत्काल शिकायत कॉल सेंटर के टोल फ्री नं.1912 पर एवं उपाय एप एवं समीप के वितरण केन्द्र कार्यालय में दें.

तारों को छूने से बचे

जमीन पर पड़े तारों को छूने या स्पर्श करने की गलती न करें साथ ही पार करने का प्रयास न करें. पान टपरों तथा ऐसी दुकानों जिनमें लोहे की चादर का इस्तेमाल होता है, में वायरिंग को सुरक्षित ढंग से पी.वी.सी. पाईप के द्वारा ही कराई जाए. किसी प्रकार की कटी-फटी लूज वायरिंग से जान-माल का खतरा हो सकता है. बारिश के दौरान विद्युत खम्बे, स्टे के पास पानी भराव वाले स्थान से निकलने की जल्दी न करें. सावधानी बरतें क्योंकि बारिश के दौरान करंट लीकेज की संभावनाएं बढ़ जाती हैं.

मवेशियों का विशेष ध्यान रखें

मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने कहा है कि बच्चों और मवेशियों का विशेष ध्यान रखें. अपने मवेशी को बिजली के खम्बे, स्टे वायर इत्यादि से न बांधें. कपड़े सुखाने के लिये जी.आई. तार अथवा रस्सी, सर्विस लाईन के पाईप या बिजली के खम्बों से कभी न बांधें. इसमें करंट आने की संभावना बनी रहती है. घर की दीवार, उपकरण, नल आदि में लीकेज करंट आने पर प्रशिक्षित इलेक्ट्रीशियन से तत्काल ठीक कराएं. खेतों में लोहे के कटीले तारों की फेंसिंग को आपस में शार्ट कर कई स्थानों पर अर्थिंग कराएं. इन तारों में असावधानीवश करंट आने की संभावना बनी रहती है। इससे जान-माल के नु‍कसान का खतरा रहता है.

ये भी पढ़ें: ग्वालियर की जीवाजी यूनिवर्सिटी में बड़ा कारनामा, रिजल्ट आने से पहले छात्रों की कॉपियां हुई गायब

मानव जीवन अमूल्य है

मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने कहा है कि घरेलू विद्युत उपकरणों, वायरिंग, स्विच इत्यादि को स्वयं सुधारने के बजाय किसी प्रशिक्षित एवं अनुभवी इलेक्ट्रीशियन की सेवाएं लें. मानव जीवन अमूल्य है. बिजली के स्विच, सॉकिट, बिजली उपकरण बच्चों की पहुंच से दूर रखें. विद्युत पोल से ही कनेक्शन लें, बीच तारों में कटिया डालकर विद्युत का उपयोग न करें, यह दण्डनीय अपराध है. शादी, धार्मिक, सामाजिक कार्यक्रमों में अतिरिक्त भार हेतु अस्थायी कनेक्शन लें तथा उचित क्षमता की उच्च गुणवत्ता की केबिल का ही उपयोग करें. कटे फटे तारों का उपयोग कतई ना करें. स्वीकृत भार से अधिक लोड का उपयोग न करें. उचित क्षमता के एम.सी.सी.बी, कट-आउट लगाने के साथ ही अच्छी गुणवत्ता की वायरिंग का ही उपयोग करें. वर्ष में एक बार अपने परिसर की वायरिंग, फिटिंग, अर्थिंग अनुभवी एवं दक्ष इलेक्ट्रीशियन से अवश्य चैक कराएं.

विद्युत लाईन के नीचे एवं ट्रांसफार्मरों के नजदीक भवन निर्माण, दुकान, बैनर, ईट भट्टा न लगाएँ. विद्युत लाईन के नीचे कोई स्थाई-अस्थाई निर्माण न करें. फसल इत्यादि का संग्रहण न करें. विद्युत लाइनों से सुरक्षित दूरी पर ही निर्माण करें. किसान भाई खेतों में कटाई एवं गहाई की जा रही फसलों को बिजली के तारों के नीचे, बिजली के खम्बों एवं स्थापित ट्रांसफार्मरों / स्टे तारों के पास एकत्रित न करें. खेतों में विद्युत उपयोग हेतु कटी-फटी डोरी का उपयोग न करें.

Exit mobile version